हनुमान जन्मोत्सव पर दंदरौआ धाम पर उमड़ी श्रृद्धालुओं की भीड़

भिण्ड, 16 अप्रैल। जिले के सुप्रसिद्ध धार्मिक स्थल दंदरौआ धाम पर हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में श्रृद्धालुओं की भीड़ उमडी। हनुमान जयंती पर डॉक्टर हनुमान जी के दर्शन करने का विशेष महत्व है तथा गर्मी को देखते हुए श्रृद्धालुओं की भीड़ भी सुबह चार बजे से ही शुरू हो गई थी।


दंदरौआ सरकार पर आज मेहगांव के अलावा दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए पहुंचे। लोग दंदरौआ सरकार पर मन्नतें पूरी होने के बाद कथा आदि कराने एवं फोड़ा फुंसी आदि कई बीमारियों के लिए दंदरौआ सरकार को डॉक्टर हनुमान मानकर यहां से भभूति लेकर उसे दवाई के रूप में भी ग्रहण करते है। वहीं हनुमान जन्मोत्सव को देखते हुए मन्दिर परिसर में प्रशासन द्वारा पुलिस की भी चाक चौबंद व्यवस्था की गई एवं बड़ी संख्या में पुलिस के जवानों की तैनाती मन्दिर परिसर में की गई। वहीं श्रृद्धालुओं ने भी बड़ी संख्या में डॉक्टर हनुमान के दर्शन कर महंत श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास महाराज से आशीर्वाद भी प्राप्त किया।

भक्तिभाव से मना हनुमान जन्मोत्सव, भण्डारे का हुआ आयोजन

आलमपुर कस्बे में हनुमान जन्मोत्सव भक्तिभाव के साथ धूमधाम से मनाया गया। अंजनी के लाल हनुमान लला के जन्मोत्सव पर मन्दिरों में स्थापित हनुमान जी की प्रतिमाओं का भव्य श्रृंगार किया गया। हनुमान जन्मोत्सव के चलते तड़के सुबह से ही दर्शनार्थियों के मन्दिरों में आने का क्रम शुरू हो गया था और दोपहर तक मन्दिरों में दर्शनार्थियों का तांता लगा रहा। इस दौरान भक्तों ने हनुमान जी के मन्दिरों में सुंदरकाण्ड पाठ कर हनुमान जी की प्रतिमा के समक्ष चना, गुड़ इत्यादि का प्रसाद चढ़ाया। तो वहीं हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर छत्रीबाग के हनुमान मन्दिर एवं बाजार वाले हनुमान मन्दिर पर अखण्ड रामायण पाठ का आयोजित कर हवन पूजन के पश्चात भण्डारे का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों लोगों ने प्रसादी ग्रहण की।