विश्व जनसंख्या स्थिरता माह 11 जुलाई से 11 अगस्त तक

भिण्ड, 08 जुलाई। विश्व जनसंख्या दिवस के अवसर पर संपूर्ण जिले में 11 जुलाई से 11 अगस्त तक विश्व जनसंख्या स्थिरता माह का आयोजन किया जाएगा। जैसा कि विदित है कि बीते समय में सेवाओं की अनुपलब्धता के कारण अनचाहे गर्भधारण में वृद्धियों का अनुमान है। इस हेतु स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जिले की समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं सीएचसी एवं पीएचसी पर आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी जैसे स्लोगन का लेखन करवाया जाएगा। जिससे आम जनसामान्य को जनसंख्या स्थिरता के लिए चेताया जा सके।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भिण्ड डॉ. अजीत मिश्रा ने जानकारी देते बताया कि 11 जुलाई से प्रारंभ होने वाले जनसंख्या स्थिरता माह को सफल बनाने हेतु सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। जिले की संपूर्ण आशा कार्यकर्ताओं को अपने-अपने ग्रामों में परिवार नियोजन के नारे लेखन का कार्य करवाए जाने हेतु निर्देशित किया गया है एवं एएनएम अपने टैब के माध्यम से वीडियो एवं आईईसी को आमजनसामन्य तक पंहुचाएंगी। कार्ययोजना के तहत नसबंदी शिविरों के आयोजन सुनिश्चित किए जाएंगे। डॉ. मिश्रा ने आमजन से अपील की विश्व जनसंख्या स्थिरता माह में गर्भनिरोधक साधनों लाभ एवं परामर्श लें जिससे अनावश्यक जनसंख्या वृद्धि पर अंकुश लगाया जाना संभव हो सके।

कॉल सेंटर संचालन हेतु ऑनलाइन निविदा आज

कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने बताया कि मप्र राज्य लोकसेवा अभिकरण भोपाल के निर्देशानुसार जिला स्तरीय कॉल सेंटर संचालन हेतु मेन पावर उपलब्ध कराए जाने के लिए ऑनलाईन निविदा बेवसाइट पोर्टल के माध्यम से आमंत्रित की जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि इच्छुक निविदाकार ऑनलाईन निविदा नौ जुलाई को शाम पांच बजे तक जमा कर सकते हैं। निविदा आरएफटी व अन्य जानकारी जिले एवं विभागीय बेवसाइट से प्राप्त एवं डाउनलोड की जा सकती है।