पौधों को वृक्ष बनाना सामान्य बात नहीं, इसके लिए दृढ़ संकल्प जरूरी: आजाद

भिण्ड, 17 मार्च। वसुंधरा श्रंगार सामाजिक संगठन के नेतृत्व में ग्राम छूछरी में एक वर्ष पूर्व पांचवी खेड़ापति नक्षत्र वाटिका की स्थापना की गई थी, जिसको वन्यजीवों जैसे जंगली सूअर आदि द्वारा क्षतिग्रस्त कर दिया गया। जब वसुंधरा श्रंगार सामाजिक संगठन की टीम मौके पर पहुंची तो पाया कि जंगली सूअरों एवं जंगली जीवों के द्वारा पूर्व में स्थापित हुई वाटिका में स्थापित पौधों को भारी मात्रा में नुकसान पहुंचाया गया है। जिसको देखकर संगठन ने ग्राम वासियों के सहयोग से पुन क्षतिग्रस्त पौधों को लगाया गया।
संगठन के अध्यक्ष हरेकृष्ण शर्मा आजाद ने ग्राम वासियों से कहा कि यह जो वाटिका स्थापित की गई है, उसकी समुचित व्यवस्था हम सब मिलकर करें, जिससे पौधों से वृक्ष बनाने का संकल्प सिद्धि हो, क्योंकि पेड़ लगाना आसान है, लेकिन उसको वृक्ष बनाना उतना ही कठिन है, इसलिए हमारे साथ आप सभी भी यह संकल्प लें कि हम किसी भी परिस्थिति में एक भी पौधे को सूखने नहीं देंगे, क्योंकि आगे आने वाला समय भीषण गर्मी वाला समय है, इसलिए हम सभी को एक-एक पौधे की जिम्मेदारी ले कर संरक्षण करना है, वहीं संगठन एवं ग्राम वासियों ने यथावत स्थिति को समझ कर पुन: से वाटिका की रूपरेखा को बनाया और उसमें क्षतिग्रस्त पौधों के स्थान पर नवीन पौधों को स्थापित किया।
ग्राम पंचायत छूछरी के सरपंच नरेन्द्र तोमर ने सभी ग्राम वासियों से कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा एवं वन्यजीवों की सुरक्षा दोनों ही जरूरी है, इसलिए हम पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ना तो वन्यजीवों को ही हम हानी पहुंचाएंगे और ना ही पर्यावरण को क्षति पहुंचाएंगे। क्योंकि हमारे लिए दोनों ही आवश्यक हैं इसलिए हम सब मिलकर नक्षत्र वाटिका की सुरक्षा की जिम्मेदारी लें एवं पौधों को वृक्ष बनाने का जो काम है वह भी हम सब मिलकर करेंगे। जितना अधिकार पर्यावरण पर हमारा है उतना ही वन्यजीवों का है, तो हम आप सभी से भी यही अनुरोध करेंगे कि किसी भी प्रकार से हम किसी को भी क्षति नहीं पहुंचाएंगे और नक्षत्र वाटिका के संकल्प को पूर्ण करेंगे।
भागवताचार्य मनोज शास्त्री ने बताया कि हमारे शास्त्रों में वृक्षों का बड़ा महत्व बताया है, वृक्षों की सेवा करने से आध्यात्मिक लाभ प्राप्त होता है, इसलिए हम सभी को अधिक से अधिक पौधारोपण करना चाहिए। संगठन पदाधिकारी दीपक मिश्रा ने बताया कि आज लगभग 50 से अधिक पौधों का रोपण किया गया। जिसमें आम, अशोक, कैथ, आक, बेल, बरगद, पीपल, नीम, शहतूत, पारिजात, कटहल, अनार, अमलतास, अर्जुन, कदम, महुआ आदि पौधों का रोपण किया गया। कार्यक्रम में संगठन के सोनू बघेल, संतोष शर्मा, मन्दिर महंत जिलेदार महाराज, अंकुर तोमर के अलावा देवेन्द्र सिंह कुशवाह, दीपक भदौरिया, दिनेश भदौरिया, धर्मेन्द्र, मोहन आदि ग्राम वासियों का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।