चोरी की 33 मोटर साइकिलें पकड़ीं, तीन आरोपी दबोचे

फायनेंस की खिंची बताकर खेरिया मानहड़ में बेचते थे चोरी की मोटर साइकिलें

भिण्ड, 12 मार्च। जिले के गोरमी क्षेत्र के ग्राम खेरिया मानहड़ से पुलिस ने चोरी की 33 मोटर साइकिलें बरामद की हैं, जिनकी कीमत करीब 20 लाख रुपए है। यह खुलासा पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने पुलिस कंट्रोल रूम में शनिवार को किया। पुलिस ने इस मामले में तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया है।
एसपी ने बताया कि जिले से मोटर साईकिल चोरी की आए दिन शिकायतें मिल रही थीं। इस पर अंकुश लगाने के लिए उन्होंने सभी अनुविभागीय अधिकारी पुलिस व थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि जिले में मोटर साइकिल चोरी करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई के लिए मुखबिर तंत्र मजबूत करें। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक ने सूचना संकलन की बैठक के दौरान जिले के सूचना संकलन में लगे सभी कर्मचारियों को भी निर्देशित किया। इसी तारतम्य में गोरमी पुलिस को शुक्रवार की शाम मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि मुवीन पुत्र मुनत्याज अली निवासी कुरसेना जसवत नगर, हाल हसमत नगर फिरोजाबाद उप्र, इटावा, फिरोजाबाद, शिकोहाबाद, जिला भिण्ड आदि क्षेत्रों से मोटर साइकिल चोरी करके ला रहा है तथा खेरिया मानहड़ में रहने वाले शैलू उर्फ सुरेन्द्र पुत्र बाबूसिंह भदौरिया को दे रहा है तथा बड़ी संख्या में चोरी की मोटर साइकिलें शैलू के घर में एवं आस-पास खेतों में रखी हुई है। पुलिस ने इस सूचना पर वहां की निगरानी शुरू कर सुबह होने का इंतजार शुरू कर दिया।


शनिवार सुबह पुलिस को यह भी सूचना मिली कि मुवीन खान, शैलू भदौरिया खेरिया मानहड़ में शैलू के मकान पर बैठे हैं तथा एक मोटर साइकिल की सौदा बिक्री करने की बात शिवम शुक्ला निवासी ग्वालियर रोड मेहगांव से हुई है। शिवम शुक्ला मोटर साइकिल लेकर जाने वाला है। जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक ने कार्रवाई करने के निर्देश दिए। तत्काल पुलिस बल के साथ खेरिया मोड़ पर पहुंचे तो मुखबिर द्वारा पुन: सूचना मिली कि शिवम शुक्ला एक चोरी की मोटर साइकिल हीरो स्प्लेंडर काले रंग की ग्राम खेरिया मानहड़ से लेकर मेहगांव की तरफ निकला है। खेरिया मोड़ पर चैकिंग लगाई, चेकिंग के दौरान कुछ देर बाद एक व्यक्ति मुखबिर के बताए हुलिए की गाड़ी लेकर निकला, जिसे रोका तो मोटर साइकिल छोड़कर भागने लगा, जिसे फोर्स द्वारा घेरकर पकड़ा गया एवं नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम शिवम पुत्र वीरेन्द्र शुक्ला उम्र 19 साल निवासी खेरियातोर, हाल- ग्वालियर रोड मेहगांव बताया। शिवम शुक्ला ने बताया कि उक्त चोरी की मोटर साइकिल सात हजार रुपए में शैलू भदौरिया एवं मुवीन खान से ग्राम खेरिया मानहड़ से लेकर आ रहा हूं। उक्त मोटर साइकिल हीरो एचएफ डीलेक्स बिना नंबर प्लेट की जिसका चेसिस नं. एमबीएलएचए11 एएलई4/1276 एवं इंजन नं. एचए11ई/4जे11727 को विधिवत जब्त किया।
तत्पश्चात पुलिस बल ग्राम खेरिया मानहड़ में शैलू उर्फ सुरेन्द्र भदौरिया के घर पहुंचा, दो व्यक्ति बैठे मिले, जो पुलिस को देखकर भागने लगे, जिन्हें फोर्स की मदद से घेरकर पकड़ा एवं नाम पता पूछा तो उन्होंने अपना नाम शैलू उर्फ सुरेन्द्र पुत्र बाबूसिंह भदौरिया निवासी खेरिया मानहड़, मुबीन पुत्र मुनत्याज अली निवासी कुरसेना जसवंत नगर, हाल हसमत नगर फिरोजाबाद उप्र बताया। पूछताछ के दौरान मुवीन खान उर्फ छोटे ने बताया कि इन मोटर साइकिलों को उप्र के फिरोजाबाद, इटावा, शिकोहाबाद एवं गोरमी, भिण्ड आदि क्षेत्र से चोरी करके इकट्ठी की हैं तथा सुरेन्द्र उर्फ शैलू भदौरिया निवासी मानहड़ के यहां बिक्री करने हेतु रखी थी। उक्त मोटर साइकिलों को हम लोग ग्राहकों से कहते थे कि ये गाड़ी फायनेस की खिंची हुई है। इसी का हवाला देकर बिक्री करते थे। करीब तीन-चार वर्षों से वह मोटर साइकिल चोरी कर रहा है तथा भिण्ड में कई लोगों को पूर्व में बिक्री की है। आरोपीगणों के कब्जे से घर एवं खेत पर से कुल 33 मोटर साइकिल कीमत करीब 20 लाख रुपए की जब्त की गई हैं। आरोपीगणीं के विरुद्ध थाना गोरमी में अपराध क्र.55/22 धारा 379, 414 भादंवि का प्रकरण कायम किया गया है। आरोपीगणों को पुलिस रिमाण्ड लेकर जिले में चोरी हुई मोटर साइकिलों के संबंध में पूछताछ की जाएगी। आरोपीगणों से और कई चोरी की मोटर साइकिल मिलने की संभावना है।

चोरी की बाइकों से लिख दिया भिण्ड

पुलिस द्वारा गोरमी क्षेत्र के खेरिया मानहड़ गांव से चोरी की मोटर साइकिलों को जब्त करके भिण्ड लाया गया। जहां पुलिस कंट्रोल रूम के बाहर चोरी की उन बाइकों से भिण्ड लिख कर अंडर लाइन की गई। इसके बाद एसपी के साथ पुलिस बल ने फोटो खिंचवाए। चोरी की बाइकों की बरामदगी तो सराहनीय कार्य है लेकिन उनसे भिण्ड लिखने का औचित्य समझ से परे रहा।

इनकी रही भूमिका

आरोपियों को गिरफ्तार करने एवं मोटर साइकिलें जब्ती में थाना प्रभारी गोरमी निरीक्षक सुरेश शर्मा, उपनिरीक्षक सुनील सिकरवार, वैभव तोमर, सउनि दीपक तोमर, एलके गुबरैले, प्रधान आरक्षक कौशलेन्द्र सिंह, जितेन्द्र सिंह, मनीष सिंह, रामौतार सिंह, आरक्षक राजेश, सौरभ शर्मा, रविन्द्र, पृथ्वीराज सिंह, सुनील सिंह, होमसिंह, विजय यादव, शेरसिंह, योगेन्द्र सिंह, आरक्षक चालक अमृत सिंह की सराहनीय भूमिका रही।