अनुविभागीय अधिकारी राजस्व तैयारियां पूर्ण कराएं : कलेक्टर

जिले में अन्न उत्सव सात को

भिण्ड, 04 फरवरी। कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को सात फरवरी को अन्न उत्सव कार्यक्रम के तहत सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मलित पात्र परिवारों को रियायती दर पर नियमित एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की नि:शुल्क खाद्यान्न सामग्री शासकीय कर्मचारी की उपस्थिति में सुनिश्चित करने एवं उचित मूल्य दुकान स्तर पर पर्याप्त मॉनिटरिंग के लिए प्रत्येक माह की सात तारीख को अन्न उत्सव का आयोजन किया जाए। जिसमें जन प्रतिनिधि उपस्थित रहे तथा राशन वितरण के संबंध में जनता से फीडबेक भी संलग्न प्रारूप में लिया जाए।
उपरोक्त की समीक्षा मुख्यमंत्री द्वारा कमीश्नर एवं कलेक्टर्स कॉन्फ्रंेस में भी की जाएगी तथा शासन द्वारा नियुक्त अधिकारी भी अन्न उत्सव के दिन जिले का भ्रमण करेंगे। अत: आप निम्नानुसार बिंदुओं पर कार्रवाई किया जाना सुनिश्चित करें। राजस्व, खाद्य, सहकारिता, महिला एवं बाल विकास, पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग एवं अन्य विभागों के शासकीय कर्मचारियों की सभी उचित मूल्य दुकानों पर नोडल अधिकारी के रूप में नियुक्ति करें। नोडल अधिकारी के दायित्व पृथक से संलग्न कर प्रेषित किए जा रहे है। माह फरवरी का खाद्यान्न एवं अन्य सामग्री सभी दुकानों पर छह फरवरी तक प्रदाय सुनिश्चित करें। राशन वितरण के संबंध में हितग्राहियों से फीडबेक प्राप्त करना। अन्न उत्सव में सतर्कता समिति के सदस्यों की भागीदारी। अन्न उत्सव के आयोजन पर व्यापक प्रचार-प्रसार कराना। अन्न उत्सव में पिछली बार जिन जनप्रतिनिधियों को अमांत्रित किया गया था उसी अनुसार व्यवस्था की जाए।

नोडल अधिकारी के दायित्व

शासकीय उचित मूल्य दुकान पर नियुक्त नोडल अधिकारी के निम्न दायित्व होंगे। जिसमें अन्न उत्सव आयोजन हेतु निर्धारित दिनांक में सुबह नौ बजे उचित मूल्य दुकान में उपस्थित होकर पीओएस मशीन पर वायोमेट्रिक सत्यापन के आधार पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे तथा शाम को चार बजे दुकान छोड़ते समय प्रमाणीकरण किया जाएगा। अन्न उत्सव के आयोजन के पूर्व संबंधित ग्रामों के हितग्राहियों को सूचना दी जाएगी तथा सामग्री का वितरण सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक अथवा हितग्राही को सामग्री प्रदाय तक वितरण जारी रखा जाएगा। अन्न उत्सव के दिन दुकान बंद पाए जाने पर संबंधित विक्रेता के विरुद्ध कार्रवाई हेतु खाद्य विभाग एवं अनुविभागीय अधिकारी को सूचित किया जाएगा। उचित मूल्य दुकान में स्टॉक बोर्ड तथा योजनावार पात्र हितग्राहियों की सूची का प्रदर्शन तथा महिलाओं एवं पुरुषों को राशन सामग्री प्राप्त करने के लिए पृथक-पृथक व्यवस्था करना। अन्न उत्सव प्रारंभ होने के तथा समाप्त होने पर संलग्न चेकलिस्ट के अनुसार दुकान का निरीक्षण किया जाएगा तथा चेकलिस्ट की प्रति आगामी दिवस में अनुविभागीय अधिकारी/ जिला आपूर्ति अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी।