झण्डा दिवस पर स्वच्छता कार्यक्रम और साइकिल रैली आयोजित

पर्यावरण के मुख्य आयाम स्वच्छता, योग और व्यायाम

भिण्ड, 24 अक्टूबर। पर्यावरण को जिस तरह शुद्ध रखने के लिए पौधारोपण आवश्यक है, उसी प्रकार तन को स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम जरूरी है। साइकिल चलाना भी क्रिया है, योग और व्यायाम भी है। हमको पढ़ाई के साथ-साथ खेलों में भी भागीदारी करनी चाहिए। उक्त बात जिला न्यायाधीश दिलीप गुप्ता ने कही। वे झंडा दिवस पर विविध खेल संगठनों और पुलिस प्रशासन के समन्वय में आयोजित साइकिल रैली एवं स्वच्छता कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर पुलिस अधीक्षक आनंद राय, दानवीर दीक्षित, किशोरी स्पोट्र्स क्लब से हरवीर सिंह यादव, खेल प्रशिक्षक राधेगोपाल यादव सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि समाजसेवी खिलाड़ी और बच्चे मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजसेवी उद्धव दास, संचालन शिक्षक बदन बघेल एवं आभार प्रदर्शन सेवानिवृत्त रामप्रकाश यादव ने किया। साइकिल यात्रा का संचालन जीवाजी क्लब से डिडी ग्राम तक किया गया। यात्रा के दौरान ट्रैफिक संचालन व्यवस्था सुचारू हेतु देहात थाना प्रभारी रामबाबू यादव और ट्रैफिक इंचार्ज रंजीत सिंह सिकरवार ने सराहनीय सहयोग किया।
मुख्य अतिथि जिला न्यायाधीश दिलीप गुप्ता ने कहा कि पौधारोपण और स्वच्छता के साथ स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम बेहद जरूरी है। नियमित योग के साथ साइकिल चलाना भी एक बेहतरीन व्यायाम है, इसलिए बहुत जरूरी है, सभी को पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद में भागीदारी निश्चित करनी चाहिए।
विशिष्ट अतिथि नगर पुलिस अधीक्षक आनंद राय ने कहा कि हमारे आस-पास के वातावरण में कई ऐसे व्यक्तित्व मौजूद रहते हैं जिन से हमें प्रेरणा मिलती है। हमारे न्यायाधीश दिलीप गुप्ता, समाजसेवी हरिवीर सिंह यादव, दानवीर दीक्षित ऐसी ही विभूति हैं इनपर उम्र हावी नहीं दिखती, इसका कारण इन्होंने अपने जीवन में योग और व्यायाम को दैनिक जीवन चर्या बना रखा है। उन्होंने कहा कि खेल प्रशिक्षक राधेगोपाल यादव भी ऐसी प्रतिभा के धनी हैं जो आए दिन कुछ न कुछ स्वस्थ रहने के लिए कार्यक्रम करते रहते हैं, युवाओं को इनसे प्रेरणा लेना चाहिए।

कार्यक्रम में मंचासीन अतिथिगण

कार्यक्रम की रूपरेखा रखते हुए राधेगोपाल यादव ने कहा कि स्वच्छता और स्वस्थता बनाए रखने के लिए ऐसे कार्यक्रम होते रहना चाहिए। शिक्षा, स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए अभी और गांव के लोगों को जागृत होना पड़ेगा। उन्होंने डिड़ी धाम में एक खेल ग्राउण्ड परिसर तथा इसे धार्मिक पर्यटन भी विकसित करने की मांग भी की। कार्यक्रम में रामरतन यादव, रामप्रकाश यादव और एसएएफ बटालियन की तरफ से बाबूराम पटेल ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर जीवाजी क्लब से न्यायाधीश दिलीप गुप्ता सीएसपी आनंद राय वरिष्ठ खेल प्रशिक्षक हरवीर यादव और समाजसेवी दानवीर ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली रवाना की। साइकिल रैली जीवाजी क्लब से ग्राम डिड़ी स्थित हनुमान परिसर तक आयोजित की गई। जिसमें जिला न्यायाधीश दिलीप गुप्ता, नगर पुलिस अधीक्षक आनंद राय, हरवीर सिंह यादव, किशोरी बोट क्लब से दानवीर दीक्षित, क्रीड़ा भारती से राधेगोपाल यादव, प्रमोद गुप्ता, टैगोर स्पोट्र्स से सुनील शर्मा, डीपीएस स्कूल संचालक दिलीप यादव सहित टैगोर वॉलीबॉल क्लब, किशोरी स्पोट्र्स क्लब, कयाकिंग कैनोइंग एसोसिएशन, जीवाजी क्लब तथा शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक, डीपीएस स्कूल, किशोरी पब्लिक स्कूल, क्रीड़ा भारती सहित छात्र-छात्राओं ने की भागीदारी की। इस अवसर पर ग्राम के रामबरन यादव, विजयवीर यादव, सुखीराम यादव, कामता यादव तथा रुस्तम सिंह कॉलेज संचालक सुशील यादव मोनू विशेष रूप से उपस्थित थे।