नेताजी सुभाषचन्द्र के व्यक्तित्व और कृतित्व पर कार्यक्रम आयोजित

उत्कृष्ट विद्यालय की प्रार्थना सभा में गूंजा देशभक्ति गीत-कदम कदम बढ़ाए जा, खुशी के गीत गाए जा…

भिण्ड, 21 अक्टूबर। देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत गुरुवार को शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक भिण्ड में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रार्थना सभा स्थल पर सामूहिक रूप से छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रभक्ति गीत-कदम कदम बढ़ाए जा, खुशी के गीत गाए जा, ये जिंदगी है कौम की, तू कौम पर लुटाए जा… का गायन किया गया। यह सैनिक गीत यूट्यूब के माध्यम से लाउडस्पीकर पर भी बजाकर छात्रों को सुनाया गया। समूहगान की प्रस्तुति छात्रा लक्ष्मी तोमर, गायत्री भारद्वाज, भावना, काजल और रूपल सेंगर ने दी।
इस अवसर पर प्राचार्य पीएस चौहान ने सुभाष चन्द्र बोस के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे भारत के सच्चे वीर सपूत, प्रथम आईसीएस एवं स्वतंत्रता संग्राम के अग्रणी नेता थे। उन्होंने देश की खातिर अपना सर्वस्व न्यौछावर कर दिया। राष्ट्र उन्हें नमन करते हुए हमेशा याद करता रहेगा। एडीपीसी सत्यभान सिंह भदौरिया ने कहा कि नेताजी दो बार कांग्रेस के अध्यक्ष भी रहे, उन्होंने फॉरवर्ड ब्लॉक की स्थापना की। गांधीजी को महात्मा की उपाधि सुभाष चंद्र बोस ने ही दी। रासेयो प्रभारी धीरज सिंह गुर्जर ने बताया कि 21 अक्टूबर 1943 को नेताजी ने सिंगापुर में आजाद हिन्द फौज का गठन किया। रणवांकुरों का आह्वान करते हुए उन्होंने कहा था तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हे आजादी दूंगा। उनके द्वारा दिया गया जय हिन्द का नारा भारत का राष्ट्रीय नारा बन गया।
पीटीआई आनंद द्विवेदी ने वह खून कहो किस मतलब का जिसमे उबाल का नाम नहीं, वह खून कहो किस मतलब का आ सके देश के काम नहीं… पंक्तियां सुनाकर लोगों ने जोश का संचार किया। कार्यक्रम के दौरान व्याख्याता जेएन पाठक, आरबी शर्मा, संजीव सिंह कुशवाह, सतेन्द्र भदौरिया, सुरेन्द्र शर्मा, केएन वाजपेई, उपेन्द्र भदौरिया, मनोज कुशवाह, धीरज त्रिपाठी, यतेन्द्र शर्मा, भारती परिहार, नीतू सिंह, प्रीति व्यास, आनंद दुबे, सुरेन्द्र बघेल, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट छात्रों सहित विद्यालय के अन्य छात्र एवं छात्राएं मौजूद रहे।