हमारे सभी विद्यालय समय से लगें, शिक्षक समय से पहुंचें : कुशवाह

संकुल केन्द्र जवासा में उन्मुखीकरण प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 01 अक्टूबर। जिलाधीश भिण्ड सतीश कुमार एस के निर्देशन एवं संयुक्त कलेक्टर तथा जिला परियोजना समन्वयक वरुण अवस्थी के मार्गदर्शन में इन दिनों जिले में शिक्षा विभाग के अंतर्गत राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 की तैयारियां की जा रही हैं। इसी क्रम में संकुल केन्द्र गुरु वशिष्ठ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय जवासा के अंतर्गत आने वाले समस्त विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों का एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस उन्मुखीकरण कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए जिला परियोजना समन्वयक कार्यालय के एपीसी संदीप सिंह कुशवाह एवं शैलेश त्रिपाठी, डीआरजी समूह के सदस्य उपस्थित रहे। प्रशिक्षण में एपीसी संदीप सिंह कुशवाह द्वारा शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करते हुए उन्हें राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण 2021 के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एनएएस सर्वे 2021 की परीक्षा चयनित विद्यालयों में 12 नवंबर 2021 को आयोजित की जावेगी द्य इसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही हैं। कुशवाह ने बताया कि इस दौरान विद्यार्थियों को ओएमआर शीट का भरना, प्रश्न बैंक में उपलब्ध प्रश्नों के अभ्यास कराना, मॉक टेस्ट आयोजित करना, लर्निंग आउटकम्स से पाठों की में मैपिंग करना आदि महत्वपूर्ण काम शिक्षकों के द्वारा समय सीमा में किए जाने चाहिए उन्होंने लर्निंग आउटकम्स के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए गतिविधियों के माध्यम से किस प्रकार विषय गत लर्निंग आउटकम्स प्राप्त किए जा सकते हैं, इसका प्रायोगिक रूप प्रस्तुत किया, पता व्हाट्सएप आधारित एसेसमेंट मैं आ रही परेशानियों का निदान भी किया इसके साथ ही दक्षता उन्नयन के संबंध में भी जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर संकुल केंद्र प्रभारी टीकम सिंह कुशवाह ने सभी शिक्षकों का आह्वान करते हुए कहा कि हमारे सभी विद्यालय समय से लगें, शिक्षक उसमें समय से पहुंचकर विद्यालय समय तक अध्यापन कार्य करें। विद्यालय का वातावरण ऐसा होना चाहिए जिससे विद्यार्थियों का ठहराव हो तथा एनएएस की तैयारी के संबंध मे जानकारी प्रदान की। प्रशिक्षण को डीआरजी परमाल सिंह कुशवाह, राकेश राजपूत, देवेश सिंह कुशवाह, मेघनाथ सिंह ने भी शिक्षकों को एनएएस की तैयारी की बारीकियों के संबंध में जानकारी दी। इस अवसर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी अटेर, केजी शर्मा, खण्ड स्त्रोत समन्वयक अटेर देवेन्द्र गुर्जर, प्राचार्य हाईस्कूल पावई, सुदामालाल दुबे, नोडल अधिकारी जवासा पंकज जयंत ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में सीएसी केशव सिंह मौर्य, श्रीकृष्ण, रामबृजेश शर्मा, प्रधानाध्यापक रामकिशोर शर्मा, अध्यापक राजेश तोमर, रामअवतार, नीलम कुशवाह, मुन्नालाल सहित काफी संख्या में शिक्षक उपलब्ध उपस्थित रहे।