जिला चिकित्सालय भिण्ड में बढ़ रहे सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीज

एच-3, एन-2 के लिए प्रशासन ने जारी की एडवाइजरी

भिण्ड, 13 मार्च। इन दिनों जिला अस्पताल भिण्ड की ओपीडी में हर रोज एक हजार से 1200 मरीज पहुंच रहे हैं। इसी प्रकार आईपीडी में भी 250 से 350 मरीज हर रोज भर्ती हो रहे हैं। जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों 65 फीसदी मरीज सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार और उल्टी के लक्षण वाले हैं।
एच-3, एन-2 के बढ़ते मरीजों को देख स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है। साथ ही कुछ विशेष तरह के लक्षण वाले मरीजों को चिन्हित करने के लिए कहा है। डॉक्टर्स की मानें तो इस तरह मरीज आमतौर पर पांच से सात दिन की दवा लेने पर स्वस्थ्य हो जाया करते थे। लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। मरीजों को स्वस्थ्य होने में 12 से 15 दिन का समय लग रहा है, जिससे प्रतीत हो रहा है कि वायरस में बदलाव हुआ है। इन दिनों सर्दी, जुकाम, बुखार आदि के मरीज बढ़े हैं। एक सामान्य इंफ्लुएंजा वायरस है, जो बारिश या सर्दियों के मौसम में होता है। अगर बच्चे, बूढ़े या बीमार रहने वाले लोगों में संक्रमण के लक्षण दिखते हैं तो उन्हें जल्द से जल्द डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। एच-3 एन-2 को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर दी है।
मेडीसिन विशेषज्ञ डॉ. शैलेन्द्र सिंह परिहार के मुताबिक इस सीजन में इंफ्लुएंजा वायरस के मरीज देखे जाते हैं। लेकिन इस बार वायरस में वेरिएंट में थोड़ा बदलाव हुआ है। यही वजह है कि मरीज को स्वस्थ्य होने में थोड़ा समय लग रहा है। हालांकि ऐसे में मरीज को एंटी एलर्जिक दवाएं दी जाती है। उन्होंने बताया कि इस तरह के मौसम में लोगों को थोड़ा सावधानी बरतते हुए मास्क का उपयोग करना चाहिए।