बापू ने देश को आजादी दिलाने में अहम योगदान दिया: डॉ. गोविन्द सिंह

स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर दयाल दांतरे की पुण्यतिथि पर श्रृद्धांजलि कार्यक्रम आयोजित

भिण्ड, 24 जनवरी। मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बापू रामेश्वर दयाल दांतरे की पुण्यतिथि पर मंगलवार को शिव उत्सव वाटिका गांधी रोड चौराहा मेहगांव में श्रृद्धांजलि सभा विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास जी महाराज दंदरौआ धाम, मप्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविन्द सिंह, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह कुशवाह, शहर जिलाध्यक्ष डॉ. राधेश्याम शर्मा एवं देवाशीष जरारिया, जिला पंचायत सदस्य संजू जाटव मंचासीन रहे।
इस अवसर पर श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास महाराज जी ने बापू के चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रृद्धांजलि अर्पित कर सभा को संबोधित करते हुए आशीर्वाद देते हुए बापू के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अपने माता पिता और गुरुओं का आदर सम्मान करते हुए उनकी आज्ञा का पालन करें, जीवन में कभी किसी चीज का अभाव नहीं रहता है।
मप्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि बापू ने अपने जीवन में हमेशा संघर्ष किया, अंग्रेजों के खिलाफ देश को आजादी दिलाने में अहम योगदान दिया, उसके लिए हम सबको उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। बापू देश के लिए अंग्रेजों से लड़े और आजादी मिलने के बाद समाज के लिए और क्षेत्र की जनता के लिए संघर्षरत रहे, डाकू समस्या से निजात दिलाने डाकूओं के खिलाफ आंदोलन प्रदर्शन और भाषण देना बहुत बड़ा मुश्किल काम था, लेकिन समाजवादी विचारधारा से ओत-प्रोत नेताओं ने अपनी नहीं अपने समाज और क्षेत्र के लिए काम किया, आज हम सबको उनके जीवन से प्रेरणा लेते हुए संकल्प लेना चाहिए बापू की तरह संघर्ष करते रहें, जनता की सेवा और जनता के लिए किया गया संघर्ष कभी निष्फल नहीं जाता, जनता उसकी झोली भर देती है, जिस गरीब, मजदूर, शोषित, पीडि़त का कोई न हो उसके हम सब लोग बनें और उनकी सेबा में समर्पित भावना से काम करें। यही आज बापू को सच्ची श्रृद्धांजलि होगी। अमित दांतरे न बापू की श्रृद्धांजलि सभा आयोजित कर हम सबको और आगे आने वाली पीढ़ी को बापू के विचार और सिद्धान्त पर चलने की प्रेरणा मिलती रहे। मैं स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बापू रामेश्वर दयाल दांतरे जी को श्रृद्धांजलि अर्पित करता हूं।

जिला कांग्रेस अध्यक्ष मानसिंह कुशवाहा ने कहा कि बापू का जीवन सदैव समाज और क्षैत्र के लिए समर्पित रहा, बापू का योगदान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के रूप में आजादी की लड़ाई में जो योगदान रहा, बापू को शत-शत नमन करते हुए अमित दांतरे को यही कहूंगा कि बापू के पदचिन्हों पर चलकर क्षेत्र के लिए काम करते हुए प्रति वर्ष बापू की जयंती का आयोजन अनवरत जारी रखें।
शहर जिलाध्यक्ष डॉ. राधेश्याम शर्मा ने कहा कि समाजवादी विचारधारा के जिले में तीन नेता थे रघुबीर सिंह कुशवाह, हरिज्ञान बोहरे एवं रामेश्वर दयाल दांतरे जी। पुण्यतिथि मनाने का मुख्य उद्देश्य यही है कि उनके विचारों को आत्मसात कर इमानदारी से आगे बढ़ाएं। भूपत सिंह जादौन ने कहा कि बापू रामेश्वर दयाल दांतरे लोकतंत्र को जीवित बनाए रखने के लिए सदैव संघर्षरत रहे, क्षेत्र और उसकी जनमानस के लिए काम करते रहे, बापू सादगी से परिपूर्ण नेता थे, बापू कभी हवाई यात्राओं में नहीं बल्कि सादा जीवन उच्च विचार के सिद्धांत पर काम करने वाले थे। अमित दांतरे द्वारा जो आज उनकी पुण्यतिथि का कार्यक्रम आयोजित किया गया है वह क्षेत्र व आमजन के लिए गौरव की बात है, अंतिम दांतरे पिंकी क्षेत्र में अपनी पहचान के साथ संघर्षशील होकर बापू के पद चिन्हों पर चलने का काम कर रहे हैं।
कांग्रेस के युवा नेता राहुल सिंह भदौरिया ने कहा कि बापू रामेश्वर दयाल दांतरे जी एक अच्छे व्यक्तित्व वाले नेता थे, मेहगांव विधानसभा में हर आम नागरिक की जुबान पर दो नेताओं के बारे में आम राय और चर्चा है, बाबा रायसिंह भदौरिया व बापू रामेश्वर दयाल दांतरे जी किसी जाति के नहीं सर्वमान्य नेता थे, आमजन की पीड़ा और समस्याओं के लिए जीवन भर संघर्ष करते रहे।
मंच संचालन इलियास मोहम्मद एडवोकेट ने तथा अंत में कार्यक्रम आयोजक जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष अमित दांतरे पिंकी ने कार्यक्रम में पधारे अतिथियों एवं आमजन के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक राकेश शुक्ला, किसान कांग्रेस के प्रदेश सचिव प्रमोद शुक्ला गोहद, पूर्व जनपद सदस्य राकेश सिंह भदौरिया, नाथूराम शर्मा चुरारिया, अशोक भारद्वाज, त्रिलोकीनाथ दुवे, शिवकुमार मिश्रा एलआईसी, कल्लू कुशवाह भारौली इत्यादि विशेष रूप से उपस्थित रहे।