बच्चे अपने अधिकारों से वंचित रहेंगे तो हमारा देश एवं राष्ट्र मजबूत नहीं होगा : भदौरिया

वार्ड क्र.18 आगनवाड़ी केन्द्र पर हुआ बच्चों के खुला मंच का आयोजन

भिण्ड, 18 जनवरी। चाइल्ड लाइन के संचालक शिवभान सिंह राठौर के मार्गदर्शन में चाइल्ड लाइन टीम द्वारा वार्ड क्र.18 आगनवाड़ी केन्द्र पर गल्र्स स्कूली वाली गली भिण्ड में बच्चों के साथ ओपन हाउस कार्यक्रम किया गया। जिसमें 35 बच्चों ने सहभागिता की।
इस अवसर पर सदस्य नीलकमल सिंह भदौरिया ने बताया कि बच्चे देश का भविष्य हैं, यदि बच्चे अपने अधिकारों से वंचित रहेंगे तो हमारा देश एवं राष्ट्र मजबूत नहीं होगा। बच्चों को बताया गया कि बच्चों को घर से नाराज होकर नहीं जाना चाहिए, साथ ही चाइल्ड लाइन के टोल फ्री नं.1098 की जानकारी देते हुए कहा कि यह सेवा मुंबई से शुरू होकर आज पूरे देश में संचालित है और यह एक टोल फ्री नंबर है, अगर कोई बच्चा गुम हो जाए या आपको कोई खोया हुआ बच्चा मिलता है या बाल श्रमिक बच्चों को मुक्त करवाने के लिए एवं मेडीकल सुविधा दिलाने, शिक्षा से बंचित बच्चों के लिए बच्चों के माता-पिता व नागरिक तथा बच्चे चाइल्ड लाइन 1098 कॉल करके मदद मांग सकते हैं। बालिकाओं को गुड टच बेड टच की जानकारी दी और हो रहे यौन शोषण की पहचान कर उससे कैसे डिप्रेशन से बाहर निकालने में चाइल्ड लाइन का सहयोग लेने के लिए आप 1098 पर कॉल करके चाइल्ड लाइन से मदद ले सकते हैं।

चाइल्ड लाइन टीम मेंबर उपेन्द्र व्यास ने बच्चों को चाइल्ड लाइन 1098 नि:शुल्क सेवा से अवगत कराया और बच्चों को कहानी के माध्यम से बताया कि यह सेवा सबसे पहले मुंबई में शुरू हुई और आज पूरे देश में संचालित है। निराश्रित बच्चों के लिए जिले में छह से 14 वर्ष के लिए बालगृह और शून्य से छह वर्ष के लिए शिशुगृह संचालित हैं। बच्चों की चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉलिग करवाकर बच्चों की झिझक दूर की गई।
अन्नू तोमर ने बताया कि चाइल्ड लाइन गुमशुदा बच्चों की किस तरह से मदद करती है, बच्चे अपने माता-पिता से बिछड़ गए हों, वे बच्चे या संबंधित वयस्क कोई भी 1098 पर कॉल करके मदद की मांग कर सकता है। चाइल्ड लाइन टीम बच्चों को मदद को हाजिर होगी। टीम सदस्य अजब ने बताया कि बच्चों को बाल श्रमिक में लिप्त बच्चों को मुक्त करवाने के लिए एवं मेडीकल सुविधा दिलाने, शिक्षा से बंचित बच्चों, बाल व्यापार की स्थिति में, घर से भागे हुए बच्चें, बाल विवाह की परिस्थिति में कोई भी व्यक्ति चाइल्ड लाइन 1098 पर कॉल करके सूचित कर सकता है। चाइल्ड लाइन टीम से अन्नू तोमर, उपेन्द्र व्यास, नीलकमल सिंह, अजब सिंह और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता श्रीमती रमन चतुर्वेदी, पूजा, नफीशा बानो और सहायका गुड्डन ने कार्यक्रम मेें सराहनीय सहयोग दिया और बच्चों को स्वल्पाहार कराकर कार्यक्रम को संपन्न किया।