मेहगांव पुलिस ने अंतर्राज्यीय हथियार तस्कर गिरोह का किया पर्दाफाश

11 कट्टे, पांच पिस्टल, 65 राउण्ड सहित तीन आरोपी गिरफ्तार

भिण्ड, 01 जनवरी। पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान एवं एएसपी कमलेश कुमार खरपुसे के निर्देशन में नववर्ष के आगमन पर सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए अवैध हथियारों एवं बदमाशों की धरपकड़ हेतु समस्त राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारी को मुखबिर तंत्र विकसित करने के लिए निर्देर्शित किया गया था।
पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान ने पुलिस नियंत्रण कक्ष में पत्रकारों को जानकारी देते हुए बताया कि एसडीओपी मेहगांव आरके एस राठौर के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी मेहगांव वरुण तिवारी को रविवार को मुखबिर द्वारा सूचना मिली कि गल्ला मण्डी मेहगांव में एक सफेद कार क्र. जी.जे.11 एल.9803 में तीन लोग बैठे हैं, जिनके पास अवध हथियार है। उक्त सूचना पर से थाना मेहगांव फोर्स एवं सायबर टीम ने मुखबिर द्वारा बताए स्थान पर सयुक्त दबिश दी तो सफेद महिन्द्रा वटिंगो कार क्र. जी.जे.11 एल.9803 खड़ी हुई थी, जिसमें से दो लोग पुलिस को देखकर कार से उतरकर अपने-अपने हाथ में बैग लेकर भागने की कोशिश करने लगे, जिन्हें घर कर पकड़ा व एक व्यक्ति कार में ही बैठा मिला। उक्त व्यक्तियों के कब्जे से मिले अलग-अलग बैग चेक करने पर हाथ के बने अवध 11 देशी कट्टे, पांच देशी पिस्टल, 40 जिंदा राउण्ड 12 बोर के तथा 20 जिंदा राउण्ड 315 बोर के मिले। जिन्हें मौके पर ही आरोपीगण से पृथक पृथक जब्त किया गया व महिन्द्रा वर्टिंग कार को भी मौके पर विधिवत जब्त कर आरोपीगणों को गिरफ्तार कर थाना वापसी पर उनके विरुद्ध अपराध क्र.01/2023 धारा 25/27 आम्र्स एक्ट का पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया है।

आरोपीगणों से मौके पर की गई प्रारंभिक पूछताछ में उन्होंने बताया कि वे गुजरात के जिला जूनागढ़ के निवासी हैं, वे गुजरात से भिण्ड अवैध हथियार खरीदने के लिए आए थे व पिछले तीन-चार दिन से ग्वालियर एवं भिण्ड में अलग-अलग स्थानों पर रुक रहे थे। आज भिण्ड जिले के ही तीन व्यक्तियों से उक्त अवैध हथियार व राउण्ड की खेप भिण्ड के एमजेएस कॉलेज में उन्होंने खरीदी थी व उक्त हथियारों की लेकर गुजरात जा रहे थे। गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर आरोपगणों द्वारा उक्त हथियारों को बेचे जाने की योजना थी। आरोपीगणों ने बताया कि भिण्ड के जिन व्यक्तियों से हमने हथियार खरीदे हैं, यह पूर्व में भी गुजरात की जेल में हमारे साथ ही एक केश ने बंद रहा है, तब से ही हमारे संपर्क में है। गिरफ्तारशुदा आरोपीगण में से एक आरोपी पर उसके बताए अनुसार गुजरात में अलग-अलग थानों में करीब 18 अपराध दर्ज हैं। जिनमें हत्या, हत्या का प्रयास शराब तस्करी, आम्स एक्ट के एवं अन्य अपराध है। आरोपीगण से विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

इनकी रही सराहनीय भूमिका

इस कार्रवाई में थाना प्रभारी मेहगांव निरीक्षक बरुण तिवारी, उपनिरीक्षक परशुराम अहिरवार, हरजेन्द्र चौहान, सउनि अजय गौतम, प्रधान आरक्षक प्रदीप पचौरी, जितेन्द्र, आरक्षक पदम सिंह, प्रदीप तोमर, मायाराम, गौरीशंकर, आरक्षक चालक सतीश शर्मा, सायबर सेल टीम के उपनिरीक्षक दीपेन्द्र यादव, शिवप्रताप सिंह राजावत, वैभव तोमर, सउनि सत्यवीर सिंह, प्रधान आरक्षक प्रमोद पाराशर, महेश कुमार, सतेन्द्र यादव, आरक्षक आनंद दीक्षित, यतेन्द्र सिंह राजावत, राहुल यादव, हरपाल चौहान की महत्वपूर्ण भूमिका रही।