शिक्षा विभाग का बाबू पांच हजार की रिश्वत लेते गिरफ्तार

मामला निजी विद्यालय की मान्यता बहाली का

भिण्ड, 28 जुलाई। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय भिण्ड में पदस्थ बाबू सहायक ग्रेड-दो रामेंद्र सिंह कुशवाह को लोकायुक्त ग्वालियर के दल ने रंगे हाथों 5000 रुपए की रिश्वत लेते हुए धर दबोचा।


दरअसल दिनांक 18 जुलाई 2022 को यदुनाथ सिंह तोमर ने लोकायुक्त कार्यालय ग्वालियर में शिकायत दर्ज कराई कि उनके विद्यालय एसआईटी मॉडल स्कूल ग्राम चरथर की मान्यता प्राप्त करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय गया, तो वहां पदस्क बाबू रामेंद्र सिंह कुशवाह ने 12 हजार रुपए की मांग की। जिस पर संज्ञान लेते हुए लोकायुक्त की टीम ने शिकायतकर्ता को बाबू का ऑडियो टेप करने के लिए वॉयस रिकॉर्डर उपलब्ध कराते हुए आरोपी बाबू रामेंद्र सिंह कुशवाह से मिलने को कहा। रिश्वत की मांग का ऑडियो टेप करने के उपरांत लोकायुक्त टीम ने बाबू रामेंद्र सिंह को 5000 की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया। जब लोकायुक्त टीम द्वारा उक्त बाबू ने हाथों को धुलवाया तो हाथ रंगमय पाए गए। इसके बाद लोकायुक्त टीम द्वारा पीसी एक्ट 1988,1948 संशोधित अधिनियम 2018 का अपराध पंजीबद्ध कर लिया गया है।

इनका कहना है-

अपने स्कूल की मान्यता के लिए मान्यता के लिए पिछले एक वर्ष से भटक रहा था। चार माह पहले जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में पदस्थ बाबू रामेंद्र सिंह कुशवाह ने स्कूल की मान्यता के एवज में 12 हजार रुपए की मांग की थी। आज बाबू को 5 हजार की रिश्वत देते लोकायुक्त टीम से रंगे हाथों पकड़ा दिया।
यदुनाथ सिंह तोमर, शिकायतकर्ता स्कूल संचालक
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय भिंड में पदस्थ बाबू रामेंद्र सिंह कुशवाह को आज 5 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों हमारी टीम द्वारा पकड़ा गया है, जिस पर अपराध पंजीबद्ध कर न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा।
राघवेंद्र ऋषीश्वर, इंस्पेक्टर लोकायुक्त ग्वालियर