अगस्त से 10 किलो क्षमता के थैले में मिलेगा राशन

सात अगस्त को उचित मूल्य दुकानों पर मनाया जाएगा अन्न उत्सव

भिण्ड, 26 जुलाई। प्रमुख सचिव, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल निर्देशानुसार कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत सम्मलित पात्र परिवारों को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत शासकीय उचिम मूल्य की दुकानों से प्रतिमाह राशन प्राप्त करने की पात्रता के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से माह अगस्त 2021 के प्रथम सप्ताह में पात्र परिवारों को 10 किलो ग्राम क्षमता के बैग/ थैले में समारोह पूर्वक अन्न उत्सव कार्यक्रम आयोजित कर जिले की समस्त उचित मूल्य दुकानों से एक साथ राशन का वितरण संबंधी निर्देश जारी किए हैं।
जिले में उक्त योजनांतर्गत 508 शासकीय उचित मूल्य की दुकानों में एक लाख 61 हजार 160 पात्र परिवार संलग्न हंै। उक्त परिवारों हेतु जिले को तीन चरणों में (एक वार में 25 प्रतिशत) 10 किलो ग्राम क्षमता के बैग/ थैले प्राप्त होंगे। पहले चरण में 31 जुलाई तक जिले को 40 हजार 290 बैग/ थैले प्राप्त होंगे। उक्त बैग/ थैले शासकीय उचित मूल्य की दुकानों पर प्रदाय किए जाने हेतु निम्नानुसार कार्रवाई किया जाना है। जिला मुख्यालय पर जिले के लिए चयनित निविदाकार द्वारा बैग का प्रदाय किया जाएगा। जिले की पात्र परिवारों की संख्या का 25 प्रतिशत बैग 31 जुलाई तक प्रदाय किए जाएंगे एवं शेष बैग 10-10 दिवस के अंतराल पर उपलब्ध कराए जाएंगे। जिला स्तर पर भण्डारण स्थल की व्यवस्था तथा प्रदाय बैग के सुरक्षित भण्डारण की व्यवस्था जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम व प्रभारी अधिकारी वेयर हाउसिंग जिला भिण्ड द्वारा की जाएगी।

दुकान पर आवश्यक व्यवस्थाएं

कलेक्टर ने जिले के सभी दुकानों के संचालकों को निर्देश दिए हैं कि 30 जुलाई तक निम्न व्यवस्थाएं पूर्ण की जाएं। इनमें सभी दुकानों की रंगाई, पुताई (पीले रंग से) एवं सफाई, निर्धारित प्रारूप में आवश्यक सभी सूचनाओं का प्रदर्शन, बैनर का प्रदर्शन, माप एवं तौल-कांटों का प्रमाणीकरण, स्कंध की विधिवत स्टेंकिग, सीएम हेल्पलाइन नंबर का प्रदर्शन। इसके अलावा माह अगस्त में संभवत: सात अगस्त को जिले की समस्त दुकानों पर एक साथ समारोह पूर्वक अन्न उत्सव आयोजित कर राशन वितरण किया जाएगा।