ग्रीन और क्लीन बनाने के लिए संकल्प लेकर पौधों को लगाएं : ओपीएस

राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने ग्रीन संकल्प अभियान के अंतर्गत पौधारोपण कर लोगों को दी प्रेरणा

भिण्ड, 03 जुलाई। मप्र सरकार के नगरीय प्रशासन आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने ग्रीन संकल्प अभियान के अंतर्गत पायोनियर स्कूल परिसर मेहगांव में पौधारोपण के माध्यम से मेहगांव को ग्रीन और क्लीन बनाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में सर्वाधिक से ज्यादा छायादार एवं फलदार पौधों को लगाया गया और उसमें जल दान भी किया।
इस अवसर पर राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया ने कहा कि एक वृक्ष सौ पुत्रों के समान होता है, इसलिए हम सब का कर्तव्य है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं, जिससे हमारे आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ हवा मिल सके। पौधारोपण से बड़ा संसार में कोई परोपकार नहीं है, इसलिए हम सब लोग नगर में सार्वजनिक स्थलों पर पौधारोपण के कार्यक्रम आगे भी इसी प्रकार जारी रखेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान रोजाना एक वृक्ष लगाते हैं, उन उनके आह्वान पर एवं उनकी प्रेरणा से यह बड़ा ही पुनीत कार्य है। हम सब कार्यकर्ता आज यह प्रतिज्ञा लेते हैं कि हम अपने आस-पास ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएंगे एवं अन्य लोगों को भी प्रेरित करेंगे, जिससे पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है।
राज्यमंत्री भदौरिया ने कहा कि पौधारोपण करने से ऑक्सीजन मिलती है, जो मानव जीवन के लिए तो महत्वपूर्ण आवश्यकता है। साथ ही पशु पक्षी को भी हरियाली पर बैठकर वह अपना जीवन व्यतीत कर सकते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हमें स्वच्छ भारत मिशन की प्रेरणा देकर पौधारोपण के साथ कार्य करने के लिए जागृत किया है, हम सभी इस कार्य को मेहगांव क्षेत्र के हर ग्रामीण एवं शहरी तथा सार्वजनिक स्थान धार्मिक स्थानों पर या अपने घरों पर अवश्य पौधे लगाकर पूर्ण कार्य करें, ताकि दूसरे लोगों को भी पौधे लगाने की आपके माध्यम से मिल सके। इस अवसर पर नागरिक सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष केपी सिंह भदौरिया, मेहगांव नगरीय निकाय चुनाव के प्रभारी महेश सिंह गुर्जर, मण्डल अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह भदौरिया, श्रीमती सुधा राठौर, डॉ. योगेन्द्र सिंह तोमर, बबली तोमर, मुन्नी नरवरिया, कालीचरण शाक्य, रोहित करैया आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।