स्वच्छ भारत अभियान में लोगों की जिम्मेवारी तय की जाए : रमेश दुबे

  • शहर को जल भराव से मुक्त करने के लिए रमेश दुबे ने लिखा जिलाधीश को पत्र

  • शहर के नाले-नालियों को तत्काल साफ करवाया जाए

भिण्ड, 23 जुलाई। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य डॉ. रमेश दुबे ने जिलाधीश एवं नगर पालिका प्रशासक डॉ. सतीश कुमार को पत्र लिख कर भिण्ड शहर की थोड़ी सी बरसात से ही हुई दुर्दशा की तरफ ध्यान आकर्षित किया है। डॉ. दुबे ने जिलाधीश से शहर में हुए जल भराव की जिम्मेदारी तय करते हुए स्वच्छ भारत अभियान में बाधाकारी लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का आग्रह किया है।
डॉ रमेश दुबे ने जिलाधीश को प्रेषित पत्र में कहा है कि पिछले दिनों क्राइसेस कमेटी की जो मीटिंग हुई थी उसमें सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया, नगरीय प्रशासन मंत्री ओपीएस भदौरिया, सांसद संध्या राय भी उपस्थित रहीं। उसी वर्चुअल मीटिंग में मेरे द्वारा जिला प्रशासन को अवगत कराया गया था कि बरसात के मौसम में जलभराव होगा, क्योंकि शहर के नाले और नालियों को साफ नहीं किया गया है लेकिन ध्यान आकर्षित करने और समस्या को उठाने के बाद भी बड़े नाले साफ नहीं किए गए। परिणाम पिछले दो दिन की थोड़ी सी बारिश में ही पूरे शहर में जल भराव हो गया है। उन्होंने कहा है कि शहर में जगह जगह कीचड़ पसरा है, बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ चुका है। बड़े आश्चर्य की बात है नगर पालिका सीमा क्षेत्र के लिए काफी बड़ी मात्रा में मशीनरी लगी है जिसका सदुपयोग होना चाहिए, जिससे आम लोगों को सुविधा मिले और स्वच्छ भारत अभियान की मूल भावना के चलते आम लोगों के हित में कार्य सम्पन्न हो सकें। इस अभियान में बाधक हैं उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाना चाहिए।
डॉ. रमेश दुबे ने कहा है कि जिन ठेकेदारों ने शहर की नई नालियों के नालों के निर्माण के ठेके लेकर समय पर कार्य को सम्पन्न नहीं किया है उनके ठेके निरस्त करने की कार्यवाही की जरूरत है। डॉ. दुबे ने पत्र में समस्या के समाधान के लिए बताया है कि शहर की स्थिति भयावह न हो और शहर में साफ सफाई शीघ्र हो इसके लिए शहर को चार भागों में बांटकर कार्यो की मॉनिटरिंग करवाने का काम होना चाहिए, जिसके लिए चारों भागों में कार्य शीघ्र और उचित तरीके से सम्पन्न हो इस हेतु अधिकारियों को तैनात किया जाए।