चाइल्ड एब्यूस रोकने जागरुकता शिविर का आयोजन

भिण्ड, 13 मई। महिला बाल बिकास समिति भिण्ड द्वारा आयना संस्था के सहयोग से चाइल्ड एब्यूस रोकने के लिए शुक्रवार को बरुआ कोचिंग सेंटर गोविन्द नगर भिण्ड जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया।
शिविर में चाइल्ड लाइन टीम के सदस्य नीलकमल सिंह ने बच्चों को बताया कि अपरिचित लोगों द्वारा दी गई खाघ सामाग्री को न खाएं। उनके साथ जाने से हमेशा मना कर दो। आपको जवरन ले जाने की कोशिश करें तो जोर से चिल्लाएं, जिससे अन्य लोग आपकी मदद कर सकें। बाल विवाह या कोई बालक से मजदूरी कराई जा रही हो या किसी बच्चे की कोई मारपीट करता है तो आप अपने मम्मी-पापा को बताएं। उन्होंने बच्चें को गुड टच, बैड टच के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बच्चों को कोई अनजान व्यक्ति आपकी अनुमति के बिना निजी अंग के बारे में पूछता है या आपके बिना मर्जी के छूता है तो उसका विरोध करें और शोर मचाएं, जिससे आपके आस-पास उपस्थित लोग उस शोषण होने से बचा सके एवं बच्चे अपने ऊपर हो रहे शोषण को पहचान सकें और आवाज उठा सकं एवं बचाव की विधिवत जानकारी दी गई।
इस अवसर पर बरुआ कोचिंग के संचालक सचिन बरुआ ने कार्यक्रम की जमकर सराहना की और कहा कि इस तरह के कार्यक्रम सरकार को और भी चलाने चाहिए, जिससे बच्चे ज्यादा से ज्यादा जागरूक हो सके। अंत में बच्चों को स्वपाहार कराया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अन्नू तोमर, उपेन्द्र व्यास, अजब सिंह कुशवाह एवं अकाश शर्मा विशेष सहयोग दिया।