मेहगांव न्यायालय परिसर में नेशलन लोक अदालत कल

प्रचार रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

मेहगांव/भिण्ड, 12 मई। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर के निर्देशानुसार एवं प्रधान जिला न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय के मार्गदर्शन में अपर जिला न्यायाधीश/ अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति मेहगांव अशोक गुप्ता द्वारा 14 मई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन न्यायालय परिसर मेहगांव में किया जाएगा।
नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने के लिए तहसील मेहगांव के समस्त कस्बों एवं सूदूर ग्रामीण अंचलों तक प्रधान-प्रसार करने के लिए एवं आमजन को उक्त नेशनल लोक अदालत से होने वाले से अवगत कराने के लिए तहसील न्यायालय मेहगांव से न्यायाधीश राकेश कुमार कुशवाह मेहगांव ने गुरुवार को जागरुकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया एवं उक्त रथ के माध्यम से पेम्पलेट्स पोस्टर का वितरण किया गया। इस अवसर पर सुश्री कल्पना कोतवाल, सुश्री दीक्षा अग्रवाल, श्रीमती पियका कुशवाह एवं अभिभाषक संघ मेहगांव के उपाध्यक्ष पंकज सेंथिया, सचिव रामनिवास भदौरिया, सुरेश शर्मा, अजमेर सिंह नरवरिया एवं समस्त अधिवक्तागण तथा न्यायालयीन कर्मचारी उपस्थित रहे।
जिला न्यायाधीश/ अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति मेहगांव अशोक गुप्ता ने बताया कि 14 मई को होने वाली नेशनल लोक अदालत जलकर/ संपत्तिकर, 138 लिखत पराकम्य अधिनियम, बैंक रिकवरी, वैवाहिक, आपराधिक, शमनीय प्रकरण तथा मोटर दुर्घटना क्षतिपूर्ति (क्लेम) से संबंधित प्रकरणों का अत्याधिक मात्रा में निराकरण किए जाने की संभावना व्यक्त की गई। नेशनल लोक अदालत में उभयपक्षों के मध्य राजीनामा होने पर सद्भावना का वातावरण निर्मित होकर कटुता समाप्त हो जाती है तथा समय, श्रम, धन की भी बचत होती है समाज में शांतिपूर्ण सद्भावना का वातावरण निर्मित होता है एवं भाईचारे की भावना का विकास होता है। लोक अदालत के माध्यम से प्रकरण निराकृत होने पर न्याय शुल्क वापसी का भी प्रावधान है।
नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने हेतु एवं अधिक से अधिक प्रकरणों हेतु जिला न्यायाधीश अशोक गुप्ता द्वारा न्यायालय परिसर मेहगांव में प्रॉसिटिंग मीटिंगों का आयोजन किया गया, जिसमें समस्त न्यायाधीशगण मेहगांव, बीमा कंपनी के अधिकारी/ अधिवक्तागण, बैंक के अधिकारीगण, नगर पालिका मेहगाव एवं गोरमी के कर्मचारीगण, स्थानीय प्रशासनिक अधिकारीगण, पुलिस प्रशासन, न्यायालय मेहगांव के अधिवक्ता तथा पक्षकारगण के साथ बैठक आयोजित कर नेशनल लोक अदालत को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान करने एवं अधिक से अधिक संख्या में प्रकरणों के निराकरण पर विचार-विमर्श किया गया। सामान्यजन से अपील की जाती है कि 14 मई शानिवार को होने वाली नेशनल लोक अदालत में अधिक से अधिक प्रकरणों क निराकरण कर लाभ प्राप्त करें।