लेबर पार्टी के पूर्व प्रमुख इसाक हर्जोग बने इजरायल के 11वें राष्ट्रपति

इजरायल का 11वां राष्ट्रपति चुन लिया गया है। इजरायल की संसद ने बुधवार को पूर्व केंद्र-वाम राजनेता इसाक हर्जोग को देश के राष्ट्रपति के रूप में चुना है। उममीद जताई गई है कि इस फैसले से जातीय और धार्मिक समूहों के बीच एकता को बढ़ावा मिलेगा। हर्जोग ने प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार मिरियम पेरेट्ज़ को हराया है, जो एक शिक्षक और युद्ध में जान गंवाने वाले दो इजरायली सेनाके अधिकारियों की मां हैं।

120 सांसदों ने नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डाले। वोटिंग के दौरान हर्जोग को 120 में से 87 वोट हासिल हुए हैं। विजय पाने के लिए कम से कम 61 मत की जरूरत थी। पेरेट्ज़ को 26 वोट मिले हैं। हर्जोग अगले महीने राष्ट्रपति पद ग्रहण करेंगे, वे रेवेन रिवलिन की जगह लेंगे, जिनका सात साल का कार्यकाल 9 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

हर्जोग बोले, ‘मैं सभी का राष्ट्रपति बनूंगा’, पीएम नेतन्याहू ने दी बधाई

हर्जोग ने उन सभी सांसदों को धन्यवाद दिया जिन्होंने उन्हें वोट दिया और कहा कि इजरायल के पूरे लोगों की सेवा करना सम्मान की बात है। हर्जोग बोले, ‘मैं सभी का राष्ट्रपति बनूंगा।’

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हर्जोग को इजरायल के अगले राष्ट्रपति के रूप में चुने जाने पर बधाई दी। कहा, ‘मैं सभी इजरायली नागरिकों के नाम पर उन्हें शुभकामनाएं देता हूं।’

2003 में पहली बार संसद पहुंचे, 60 वर्षीय हर्जोग ने लेबर पार्टी का नेतृत्व किया और गठबंधन सरकारों में कई विभागों को संभाला। उनका सबसे हालिया सार्वजनिक पद इजरायल के लिए यहूदी एजेंसी के प्रमुख के रूप में था। बता दें कि यह एजेंसी इजरायल में आप्रवासन को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ मिलकर काम करती है। वहीं, 67 वर्षीय पेरेट्ज़ को अधिक रूढ़िवादी, राष्ट्रवादी उम्मीदवार के रूप में देखा जाता है।