दबोह परीक्षा केन्द्र पर पर्यवेक्षक करा रहे थे सामूहिक नकल

-एसडीएम ने सीसीटीवी कैमरा खंगाला तो हुआ खुलासा

भिण्ड, 05 जुलाई। एसडीएम लहार विजय यादव, नायब तहसीलदार रमाशंकर शर्मा, नायब तहसीलदार जगन कुशवाहा, पटवारी राजेश हिंडोलिया, रामसिंह जाटव, निलेश पाल, कमल सिंह कौरव के साथ शुक्रवार को सुबह बीएससी की संचालित हो रही परीक्षा का निरीक्षण करने दबोह उमाविद्यालय परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे जैसे ही एसडीएम की गाड़ी परीक्षा परिसर में पहुंची नकलची एवं नकल सहयोगी पर्यवेक्षक सतर्क हो गए। इसका खुलासा बाद में सीसीटीवी फुटेज देखने पर हुआ, जिसमें स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है कि छात्र-छात्राएं झुण्ड बनाकर एक ही टेबल पर छह-छह बच्चे बैठे हुए हैं एवं पर्यवेक्षक द्वारा उनको चिटें दे-देकर नकल करवाई जा रही है।
एसडीएम के आते ही छीनी गाइड पर्ची
जैसे ही एसडीएम की गाड़ी परिसर में पहुंची तो परिसर के सामने स्थित परीक्षा कक्ष में तैनात शिक्षक-शिक्षिकाएं सचेत हो जाते हैं एवं नकल करवा रहे बच्चों से परीक्षा गाइड एवं नकल पर्चियों को छुड़ाकर छुपाने में लग जाते हैं।
झुंड बनाकर करवाई जा रही थी नकल
शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दबोह में बीएससी की परीक्षाएं संचालित हो रही थी। जहां कुल छह कक्षों में छात्र परीक्षा दे रहे थे। परंतु यहां परीक्षा के नाम पर धांधली एवं व्यापक भ्रष्टाचार देखने को मिला। जहां जिम्मेदार 12 पर्यवेक्षक एवं परीक्षा केन्द्र प्रभारी स्वयं ही इस अपराध में लिप्त पाए गए। एसडीएम के पहुंचने से पहले सभी पर्यवेक्षक सतर्क हो गए एवं यह बताने का प्रयास करने लगे कि यहां नकल नहीं होती है और सब कुछ बहुत बेहतर है। परंतु एसडीएम को मामला संदिग्ध लगा और उन्होंने जब नजर इधर-उधर दौड़ाई तो वहां सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे। तत्काल एसडीएम ने सीसीटीवी फुटेज निकलवाने के लिए कहा जैसे ही फुटेज प्राप्त हुई तो नजारा ही बदल गया। विगत परीक्षा दिवसों की भी जो फुटेज देखी गई, उसमें भी इसी प्रकार से पर्यवेक्षकों के द्वारा बेतरतीब तरीके से नकल करवाई जाती हुई दिखाई पड़ रही थी। एसडीएम ने परीक्षा में नकल करते पाए जाने पर तीन छात्रों के नकल प्रकरण बनावाए।
बतौर पर्यवेक्षक इनकी थी तैनाती
परीक्षा में ड्यूटी दे रहे 12 शिक्षकों एवं केन्द्र प्रभारी व चपरासी के द्वारा सम्मिलित रूप से नकल करवाते पाई गई। इनमें परीक्षा कक्षाओं में तैनात शिक्षकों में संतोष कुमार गुप्ता, अरविन्द सिंह कौरव, प्रमोद कुमार उदानियां, अनूप कुमार गुप्ता, राहुल दीक्षित, प्रदीप सविता, अशोक कुशवाहा, राहुल कुरचनिया, रविन्द्र सिंह यादव, कप्तान सिंह कौरव, राजकुमार कुशवाहा एवं श्रीमती प्रतिभा खरे शामिल बताए गए हैं।
कलेक्टर को लिखा पत्र
एसडीएम लहार विजय यादव ने एक ओर तो इस दिन की परीक्षा को निरस्त करवाने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखा है और दूसरी ओर उन्होंने उक्त सभी भ्रष्ट कर्मचारियों के विरुद्ध प्राथमिक की दर्ज करने के निर्देश दिए हैं।