सदाचार और अनुशासन छात्र जीवन में आवश्यक : मंत्री डॉ. भदौरिया

उत्कृष्ट उमावि क्र.एक में नवनिर्मित इनडोर शूटिंग रेंज, एक अतिरिक्त कक्ष, साइकिल स्टैण्ड का लोकार्पण

भिण्ड, 25 फरवरी। प्रदेश के सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने विकास यात्रा के दौरान शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक भिण्ड में नवनिर्मित इनडोर शूटिंग रेंज, एक अतिरिक्त कक्ष, साइकिल स्टैण्ड का लोकार्पण किया। इस दौरान भिण्ड विधायक संजीव सिंह कुशवाह, कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, एसपी शैलेन्द्र सिंह चौहान, जिला शिक्षा अधिकारी हरिभुवन सिंह तोमर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

सहकारिता मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने उपस्थित छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यदि आप मेहनत करेंगे तो आगे बढ़ेंगे और अपने जीवन में सफलता प्राप्त करेंगे। उन्होंने सदाचार तथा अनुशासन को छात्र जीवन के लिए आवश्यक बताते हुए कहा है, कि इन गुणों को अपने व्यवहारिक जीवन में शामिल करें। उन्होंने कहा कि खेल एवं प्रतियोगिता बच्चों के अंदर उमंग एवं उत्साह का वर्धन करती है। साथ ही प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका भी मिलता है। अब इन होनहार स्कूली खिलाडिय़ों को शूटिंग की प्रैक्टिस खुले मैदान में नहीं करना पड़ेगी, क्योंकि शा. उत्कृष्ट उमावि क्र.एक के परिसर में नवनिर्मित इनडोर शूटिंग रेंज बनकर तैयार हो चुकी है, इस शूटिंग रेंज को अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मानकों के अनुसार तैयार किया गया है। जिले में अन्य किसी भी जगह पर शूटिंग रेंज नहीं होने से बच्चों को खुले मैदान में शूटिंग की रिहर्सल करना पड़ती थी। जिस वजह से बच्चे अपने लक्ष्य पर सही तरीके से निशाना नहीं लगा पाते थे। लेकिन अब स्कूल परिसर में इनडोर शूटिंग रेंज बनने से बच्चों को खुले में प्रैक्टिस नहीं करना पड़ेगी। उन्होंने बच्चों से कहा कि आपकी उम्र छोटी जरूर है लेकिन उडऩे के लिए बहुत ऊंचा खुला आसमान भी है। आप सभी पूरे मनोयोग से पढ़ाई एवं अपनी कला का प्रदर्शन करें अन्य सभी की चिंता सरकार कर रही है।
इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक संजीव सिंह कुशवाह ने बच्चों से कहा कि आज के युग का सबसे शक्तिशाली अस्त्र ज्ञान है, ज्ञान के साथ विद्यार्थी जीवन में अनुशासन का बहुत महत्व है यह जीवन पर्यन्त आपको दूसरों से आगे रखेगा। ज्ञान के साथ अनुशासन आपको मंजिल तक पहुंचाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बच्चे मन लगा कर पढ़ाई कर जीवन में तरक्की करें और अपने माता-पिता, विद्यालय एवं जिले का नाम रोशन करें।