हर व्यक्ति को अधिकार पूर्वक योजनाओं का लाभ मिले : सहकारिता मंत्री

विकास यात्रा के अंतर्गत 49.61 लाख से अधिक के विकास कार्यों का हुआ लोकार्पण, शिलान्यास एवं भूमिपूजन

भिण्ड, 25 फरवरी। सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया के नेतृत्व में विकास खण्ड अटेर के ग्राम कुरथरा से विकास यात्रा प्रारंभ होकर ग्राम दीनपुरा, जवाहरपुरा, डिड़ी एवं रानी बिरगवां में समापन हुआ। मंत्री ने विकास यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में जनसेवा अभियान अंतर्गत स्वीकृति पत्रों का वितरण किया। साथ ही शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं एवं अनेक विकास कार्यों के संबंध में ग्रामीणों को जानकारी दी।
उन्होंने ग्राम कुरथरा, दीनपुरा, जवाहरपुरा, डिड़ी एवं रानी विरगवां में विकास रथ यात्रा के दौरान आयोजित कार्यक्रमों में 49.61 लाख से अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण, शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया। जिसमें ग्राम कुरथरा में 21.99 लाख की लागत से दो नाला निर्माण कार्य का लोकार्पण, ग्राम दीनपुरा में 14.48 लाख की लागत से पंचायत भवन, 2.94 लाख की लागत से चबूतरा निर्माण का लोकार्पण, ग्राम डिड़ी में 3.50 लाख की लागत से सीसी रोड का लोकार्पण, ग्राम रानी विरगवां में चार लाख की लागत से नाला निर्माण कार्य, 2.70 लाख की लागत से सीसी रोड निर्माण का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा सभी वर्गों के कल्याण के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जनहितैषी योजनाओं से कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित नहीं रहे इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा प्रत्येक ग्राम और शहर के प्रत्येक वार्ड में विकास यात्रा निकाली जा रही है। आमजन तक शासन की योजनाओं की जानकारी पहुंचे और हर व्यक्ति को अधिकार पूर्वक योजनाओं का लाभ देना ही इस यात्रा का उद्देश्य है। प्रत्येक पात्र व्यक्ति को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करना है। उन्होंने कहा कि गांव का एक भी व्यक्ति योजनाओं के लाभ से वंचित ना रहे। यही हम सबका ध्येय है। आज प्रदेश सरकार द्वारा हर समाज को सशक्त और सक्षम बनाने का कार्य किया जा रहा है। एक समय था जब लोगों को योजनाओं का लाभ नहीं मिलता था। आज हमारी सरकार में व्यक्ति को घर-घर जाकर पूछा जा रहा है कि उन्हें लाभ मिला है या नहीं। इतना ही नहीं प्रत्येक पात्रताधारी हितग्राही को लाभ दिया जा रहा है।