आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने कोरोनाकाल में निभाई मुख्य भूमिका : डॉ. जैन

राजस्थान औषधालय ने आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान कर दी नई दिशा : डॉ. राजौरिया
राजस्थान औषधालय मुंबई का आयुर्वेदिक चिकित्सक सम्मान समारोह आयोजित

भिण्ड जिले के 65 आयुर्वेदिक चिकित्सकों का हुआ सम्मान

भिण्ड, 27 जनवरी। राजस्थान औषधालय (आरएपीएल ग्रुप) मुंबई द्वारा देश भर में चलाए जा रहे डॉक्टर्स सम्मान समारोह के तहत भिण्ड जिला मुख्यालय के उतम सिंह किरार कॉलोनी ग्वालियर रोड स्थित होटल किंग्स एंपीरियल में डॉक्टर्स सम्मान समारोह आयोजित हुआ, जिसमें जिलेभर के 65 आयुर्वेदिक चिकित्सकों को सम्मानित किया गया।
डॉक्टर्स सम्मान समारोह के मुख्य अतिथि डॉ. दिनेश जैन ने कहा कि आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर लाखों कोविड-19 के मरीजों की जिंदगी बचाई, असल कोरोना योद्धा आयुर्वेद के चिकित्सक हैं, भारत में आयुर्वेदिक औषधियों का ईस्तेमाल करने के कारण ही देश से कोरोना के मरीजों की संख्या में कमी आई थी, उस समय आयर्वुेद के कारण ही कोरोना नियंत्रण आया। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स सम्मान समारोह में उन आयुर्वेदिक चिकित्सकों का सम्मान किया गया, जिन्होंने जिले में कोरोना के दौरान नि:स्वार्थ भाव से आमजन की सेवा की, उसी को देखते हुए आरएपीएल ग्रूप मुंबई ने आयुर्वेदिक डॉक्टर्स का सम्मान कर नई ऊर्जा दी हैं, आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा जिले में कोरोनाकाल के दौरान सेवा की गई, उसी का परिणाम है कि राजस्थान औषधालय ने उन्हें सम्मान से नवाजा।

कार्यक्रम में बतौर अतिथि डॉ. एसके राजोरिया ने कहा कि कोविड-19 के दौरान आयुर्वेदिक चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर मानवीय सेवा कर साबित किया कि एक चिकित्सक भगवान का दूसरा रूप होता है, आयुर्वेदिक औषधियां कोरोना के दौरान कारगर साबित हो रही थी, उस समय आयुर्वेद के डॉक्टर्स के ऊपर भी बड़ी जिम्मेदारियां आईं, जिसका जिले के चिकित्सकों ने सामना किया। उसी मेहनत को समझते हुए राजस्थान औषधालय ने सम्मानित कर आयुर्वेदिक डॉक्टर्स को नई दिशा दी है। उन्होंने आरएपीएल ग्रुप के चैयरमेन रहे डॉ. सलाऊदीन चोपदार को श्रृद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उन्होंने भारत में नशामुक्त अभियान की शुरुआत कर देश के लाखों लोगों को नशा मुक्ति की दवा देकर नया जीवनदान दिया।
डॉक्टर्स सम्मान समारोह में डॉ. आरके परिहार, मधुरेश त्रिपाठी ने कहा कि आयुर्वेद पद्धति को अपनाकर ही कोरोना को हराया जा सकता है, कोविड-19 से लडऩे के लिए आयुर्वेद नई-नई खोज कर दवाई तैयार कर रहा है। उन्होंने सम्मानित हुए सभी चिकित्सकों को बधाई देते हुए कहा कि जिस तरह आरएपीएल ग्रुप ने जिले के डॉक्टर्स को सम्मानित कर हौसला बढ़ाया है, उसी प्रकार से कोरोना की थर्ड वैव में पूरी निष्ठा और लगन से जिले के डॉक्टर्स आमजन की सेवा करेंगे। चिकित्सकों ने जिस तरह से जिले में कोरोनाकाल के दौरान सेवा की, उसी का परिणाम है कि राजस्थान औषधालय ने उन्हें सम्मान से नवाजा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के दौरान चिकित्सकों ने अपनी जान की बाजी लगाकर मानवीय सेवा कर साबित किया कि चिकित्सक भगवान का दूसरा रूप होता है।
डॉक्टर्स सम्मान समारोह में बतौर अतिथि डॉ. उमाशंकर मिश्रा, डॉ. एके खण्डेलवाल ने कहा कि चिकित्सकों ने आयुर्वेदिक प्रणालियों का उपयोग करते हुए मरीजों को काढ़ा सहित अन्य प्रकार की आवश्यक दवा उपलब्ध करवाई, जो कि कारगर साबित हुई। उन्होंने कहा कि आरएपीएल ग्रुप ने जिस तरह से डॉक्टर्स का सम्मान किया है, उससे हर चिकित्सक का मनोबल बढ़ा है, भारत के प्राचीनतम पद्धति की पूरे विश्व ने प्रशंसा की है, जिसको आरएपीएल ग्रुप मॉर्डन बनाकर विश्वभर में पेश कर रहा है।
डॉक्टर्स सम्मान समारोह की शुरुआत धनवतंरि पूजा से की गई, जिसमें अतिथियों ने धनवतंरि की प्रतिमा पर दीप प्रजवल्लित किया। डॉक्टर्स सम्मान समारोह में अतिथियों का राजस्थान औषधालय मुंबई (आरएपीएल गु्रप) परिवार की ओर से माला, शॉल, साफा प्रतिक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम में आरएपीएल ग्रुप के चैयरमेन रहे डॉ. सलाऊदीन चोपदार को दो मिनट का मौन रखकर श्रृद्धांजलि दी गई।
इस अवसर पर सम्मान समारोह में डॉ. अलीन जैन, वैध नरेश वर्मा, डॉ. सुरेश बंसल, डॉ. अनिल भारद्वाज, डॉ. प्रतिभा बघेल, डॉ. अजीत शर्मा डॉक्टर्स सम्मान समारोह प्रभारी आसिफ अख्तर, आरएपीएल ग्रुप के दीपक नरवरिया, शेर खान, कोर्डिनेटर कविता जाधव सहित जिलेभर के आयुर्वेदिक चिकित्सक एवं गणमान्यजन उपस्थित थे।