अटेर क्षेत्र के धार्मिक स्थल श्री बौरेश्वरधाम मन्दिर का होगा जीर्णोद्धार

पर्यटन विभाग की टीम ने बौरेश्वर धाम का किया अवलोकन

भिण्ड, 18 जुलाई। अटेर विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ों साल पुराने श्री बौरेश्वर धाम मन्दिर के जीर्णोद्धार के लिए पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने मन्दिर परिषद का निरीक्षण किया और मन्दिर के जीर्णोद्धार के लिए चर्चा की। इस अवसर पर प्रदेश के सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया के भाई देवेन्द्र सिंह भी मौजूद रहे।
बौरेश्वर कमेटी के सदस्यों नमोनारायण दीक्षित, डॉ. इन्द्रप्रकाश त्रिपाठी, सुभाष बौहरे, रामजीलाल शर्मा, कृष्णबिहारी पाण्डे, रामनरेश जयपुरिया, प्रेमसिंह चौहान, कुलदीप सिंह भदौरिया, पं. बालकृष्ण शर्मा के साथ चर्चा करते हुए पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने जाना कि मन्दिर परिसर का विकास किस ढंग से किया जाए, जिस पर उन्होंने प्रस्ताव रखा और अपने सुझाव कमेटी और ग्रामीणजनों के माध्यम से प्राप्त किए। इस मौके पर बौरेश्वर धाम में पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने मन्दिर परिषद की नापजोख भी की और तालाब के सौंदर्य करण नक्शा तैयार किया गया। जनभागीदारी से बनाए गए पार्क का अवलोकन कर पार्क में खोदे गए बोरवेल में मोटर की व्यवस्था एवं मन्दिर प्रसाद में एक हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था हेतु सत्संग भवन बनाने पर भी चर्चा की गई, जिसका निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ हो सकता है।

विभिन्न अवसरों पर लगते हैं मेले

श्री बौरेश्वर धाम अटेर क्षेत्र का प्राचीनतम मन्दिर है, जहां भगवान शिव की श्रृद्धा भाव से पूजा अर्चना की जाती है। माह के प्रत्येक सोमवार को धाम में क्षेत्र के अलावा जिलेभर से श्रृद्धालुगण भगवान शिव के दर्शन के लिए आते हैं। साथ ही महाशिवरात्रि, मौरछट आदि विभिन्न विशेष अवसरों पर धाम में मेले का आयोजन किया जाता है।