स्वच्छता अभियान की पोल खोल रहा है सड़क पर बहता गंदा पानी

आलमपुर/ भिण्ड, 04 मई। केन्द्र और प्रदेश सरकार जहां स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को साफ सुथरे वातावरण में रखने का प्रयास कर रही है। तो वहीं नगर परिषद आलमपुर साफ-सफाई के प्रति लापरवाह बनी हुई है। यदि आलमपुर कस्बे में देखा जाए तो पानी निकासी के लिए बने नाले नालियों की कई महीनों से साफ सफाई नहीं हुई है। परिणामस्वरूप नाले-नालियां कीचड़ और कचरा से लवालब भरी पड़ी हैं और नाले-नालियों का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है।
आलमपुर कस्बे के वार्ड क्र.एक देभई रोड पर दुर्गादास राठौर पार्क के सामने ही देख लीजिए पानी निकासी के लिए बना नाला कीचड़ से अवरुद्ध पड़ा हुआ है और नाले का गंदा पानी सड़क पर बह रहा है। जिससे राहगीरों का सड़क से निकलना मुश्किल हो गया है। मजेदार बात तो यह है कि अभी हाल ही में बाहर से आई स्वच्छता टीम के सदस्यों ने आलमपुर कस्बे में घूम फिर कर कस्बे की साफ-सफाई का अवलोकन किया है। लेकिन उन्हें आलमपुर कस्बे में कीचड़ से लबालब भरे नाले नालियां दिखाई नहीं दिए। स्वच्छता सर्वेक्षण में अंक बढ़ाने के चक्कर में नगर परिषद आलमपुर के कर्मचारीगण नगर परिषद कार्यालय से लेकर मैन बाजार के अंदर तक पिछले करीब दो माह से रात्रिकालीन झाडू लगबा रहे हैं। लेकिन आलमपुर बस्ती के अंदर साफ सफाई की हकीकत कुछ और ही है।

जल भराव से पनप रहे मच्छर बीमारी फैलने की आशंका

आलमपुर कस्बे में कई जगह कीचड़ से भरे नाले नालियों एवं सड़क पर जल भराव होने से दिन प्रतिदिन मच्छर पनप रहे हैं। लेकिन नगर परिषद गंदे पानी की निकासी की ओर बिल्कुल ध्यान नहीं दे रही है। कस्बे में मच्छरों की इतनी तादाद बढ़ चुकी है कि दिन हो या रात, हर समय लोग मच्छरों से संघर्ष करते नजर आते है। हालत यह है कि कस्बे के लोग रात्रि के समय मच्छरों से बचाव का प्रबंध किए बगैर सो नहीं पा रहे। यदि इस ओर जल्द ही ध्यान नहीं दिया गया। तो कस्बे में मलेरिया, डेगू जैसी घातक बीमारी फैल सकती हैं।