समाजसेवियों के सहयोग से जन अभियान परिषद रौन ने किया पौधारोपण

पौधरोपण को शासन की अंकुर योजना से जोड़कर प्राप्त करें पुरुष्कार

भिण्ड, 14 जुलाई। मप्र जन अभियान परिषद, योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग विकास खण्ड रौन द्वारा समाजसेवियों के माध्यम से पौधारोपण कार्य एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें नगर के प्रबुद्ध जन उपस्थित रहे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में तहसीलदार रामनिवास धाकड़, मुख्य वक्ता वरिष्ठ समाजसेवी प्रो. इकबाल अली एवं अध्यक्षता मप्र जन अभियान परिषद के विकास खण्ड समन्वयक जयप्रकाश शर्मा ने की। संचालन समाजसेवी सदस्य बाल कल्याण समिति प्रेमनारायण बरुआ ने किया। इस अवसर पर 30 से अधिक समाजसेवी उपस्थित रहे। समाजसेवी विष्णु कुमार दैपुरिया के बाड़े में आम, नींबू, जामुन, बेलपत्र, पीपल, आंवला आदि पौधों का रोपण किया गया। समाजसेवियों ने पौधों का रोपण कर उनके संरक्षण की जिम्मेदारी ली।
पौधारोपण के उपरांत आयोजित संगोष्ठी में मुख्य अतिथि तहसीलदार रामनिवास धाकड़ ने कहा कि हम सबको अधिक से अधिक पौधारोपण का संकल्प लेना है, लक्ष्य बनाकर पौधारोपण करने की जरूरत है एवं इस कार्य में सहयोग करने की बात कही। मुख्य वक्ता प्रो. इकबाल अली ने कहा कि जन्म के समय से लेकर मृत्यु तक पौधों का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान रहता है। जल संरक्षण, भूमि संरक्षण, जलवायु संतुलन, वातावरण को शुद्ध रखने में पेड़ पौधों का ही योगदान है। आज लोगों का पर्यावरण के प्रति उदासीन होने से इसका नतीजा हम सबको प्रकृति में हो रहे बदलाव के रूप में मिला है। पेड़ पौधे हमारे जीवन में रक्षक के रूप में हैं।
समन्वयक जयप्रकाश शर्मा ने कहा कि हम पौधारोपण के इस कार्यक्रम को शासन की अंकुर योजना के माध्यम से अपने एंड्राइड मोबाइल में वायुदूत एप्लीकेशन को इंस्टॉल करें और उसमें अपने पंजीयन के उपरांत हमारे द्वारा लगाए गए पौधों का स्वयं के साथ फोटो अपलोड करें। जिसका प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के अंतर्गत प्रत्येक माह उसी रोपित पौधे का पुन: नवीन फोटो ऐप पर अपलोड करना होगा। आगामी समय में विजेताओं को जिलेवार प्राणवायु अवार्ड देकर सम्मानित कर किया जाएगा। हम सब लोगों को अधिक से अधिक पर्यावरण के इस कार्यक्रम में जन सहभागिता को सुनिश्चित कराना है।
कोविड-19 के बचाव हेतु अधिक से अधिक टीकाकरण हेतु एवं कोविड-19 की गाइड लाइन पालन करने के लिए प्रेरित करते हुए जन जागरण पोस्ट कार्ड बांटे गए।। उपस्थित समाजसेवी द्वारा अपने-अपने महत्वपूर्ण विचार व सुझाव व्यक्त किए गए। कार्यक्रम में मंडल अध्यक्ष अवधेश बघेल, उपेन्द्र सिंह राजावत, नरेश प्रसाद त्यागी, आसवेन्द्र सिंह, अक्षय सिंह, दिनेश सिंह, अनुज सिंह सचिन शर्मा, प्रशांत शर्मा, संजय दैपुरिया आदि उपस्थित रहे।