गोपाचल पर्वत पर जैन मेला आयोजित, देर रात बच्चों और महिलाओं ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रस्तुतियां

मेले में महिलाओं ने किया जन्मोत्सव नृत्य, प्रभू भक्ति भजन संध्या हुई

ग्वालियर, 12 अप्रैल। वीर झूले वीर झूले देखो, छोटे से म्हारो महावीर झूले… महावीर झूले पालना होले जोखा दीजो… नगरी में जन्मे महावीर, खुशी में झूम उठी नगरी… जैसे भजनों पर नृत्य नाटिका की प्रस्तुतियां पारंपरिक वेशभूष में जैन मिलन महानगर की महिलाओं ने जन्मोत्सव पालना झूलते हुए बधाई नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। यह कार्यक्रम मंगलवार को महावीर जंयती महोत्सव समिति एवं अखिल जैन समाज, वृहत्तर ग्वालियर के तत्वावधान में फूलबाग स्थित जैन सिद्धक्षेत्र गोपाचल पर्वत पर जैन मेले में प्रस्तुति दी। जिसे देखकर तालियों की गडग़ड़ाहट सभागार में गूंज उठी।

इन्होंने किया जैन मेले का शुभारंभ, पत्रिका किया विमोचन

जैन समाज के प्रवक्ता सचिन जैन ने बताया कि मेले शुभारंभ मंगल चरण कु. कोशम्बी जैन ने किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि निर्मल जैन मारसंस एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता गोपाचल के मंत्री अजीत वरैया ने मेले का शुभारंभ भगवान पाश्र्वनाथ के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर किया। मुख्य अतिथिओ का सम्मान महावीर समिति के मुख्य संयोजक निर्मल पाटनी, गोपाचल के मंत्री अजीत वरैया, बालचंद जैन, अनुराग जैन, विनय कासलीवाल, प्रवीण गंगवाल, कार्यक्रम संयोजक योगेश बोहरा, अनूप सौगानी, मनोज सेठी, पकज वाकलीवाल एवं पदाधिकारियों द्वारा शॉल श्रीफल स्मृति चिन्ह व माल्यार्पण कर किया गया। आतिथियों ने 14 अप्रैल को शाम को महाराज बाड़ा पर प्रभु गुणगान महोत्सव मेले की पत्रिका विमोचन किया। कार्यक्रम का संचालन प्रवीण गंगवाल एवं आभार गोपाचल के मंत्री अजीत वरैया ने किया। सभी को पुरुस्कार अतिथिओ वितरण किए।

भक्तांबर की महिमा, पंच परमेष्ठी भक्ति नृत्य किया

जैन मिलन महिला नेमिनाथ की ओर से छोटे छोटे बच्चों ने भक्तामर की महिम का महत्व लिपी जैन, अक्षत जैन, देशना जैन, ऋषि जैन, अमन जैन, दिव्य जैनव शुभम जैन नाटक मंचकर बताई। वही पंच परमेष्ठी भक्ति नृत्य सोनल जैन, वंदना जैन, मोना जैन, संजू जैन, सारिका जैन, वीरांगना ज्योति जैन, रेनू जैन सामूहिक नृत्य किया। विवेक जैन व अपराजित जैन ने भी नृत्य की प्रस्तुतियां दीं।

हाउजी के साथ मनोरंज गेम्स एवं खुले लक्की ड्रॉ

कार्यक्रम में स्वर्ण मन्दिर महिला मण्डल ने प्रश्न मंच एवं सस्पेंस गेम खिलाकर मनोरज की आनंद अनुभूति से रोमचिंक किया। वहीं महिलाएं, बच्चे व पुरुषों को धार्मिक हाऊजी बहुत तरीके साथ खिलाया गया। आयोजन समिति ने मेले में वीर वरदान लक्की ड्रॉ भी निकाले गए। इसमें प्रथम वॉसिंग मशीन, दूसरा सोने का सिक्का, तीसरा एलईडी टीवी, चौथा माइकोवेव, पांचवे हैंडब्लेडर, चांदी के सिक्के, टोस्टर सहित ढेरों इनाम साधर्मी के निकालते ही चेहरों पर खुशी की लहार दौड़ आई।

प्रभुभक्ति भजनों की विशेष प्रस्तुतियां दीं

ग्वालियर के संगीतकर पार्टी के गायक शुभम जैन सैमी ने महावीर अहिंसा के पुजारी… नगरी में देखों छाई खुशी अपरंपार… मेरे वीर प्रभु के द्वारे ढोल बाजे रे… भक्तों चलो सोनागिर पहाड़ी पर… णमोकार मंत्र हमें प्राणों से प्यारा इसने लाखों को है तारा… मेरे घर के सामने प्रभु का मन्दिर बन जाए… ऐसे ही भक्तिपूर्ण गीतों व भजनों पर शानदार प्रस्तुति दी। तो सभागार उपस्थित सैलानियों की तालियों की गडग़ड़हाट से गूंज उठी।

हृदय में सदैव परोपकार की भावना धारण करो : विहसंत सागर

मुनि श्री विहसंत सागर महाराज ने नई सड़क स्थित चंपाबाग धर्मशाला में धर्मसभा को संबोधित करते हुए कहा कि अहिंसा जीवन में सबसे बड़ा धर्म है। हृदय में सदैव परोपकार की भावना धारण करों। सदा शुद्ध और सात्विक भोजन करना चाहिए। बालकों के जीवन में प्रारंभ से ही धार्मिक संस्कार डालने की आवश्यकता है। धर्मनिष्ठ बालक ही देश, धर्म और समाज की रक्षा तथा उत्थान में सहायक होते है। सदैव नम्रता धारण करों। मुनिश्री ने कहा कि जीवन में व्यक्ति को मन, वचन और शरीर के द्वारा सत्य का आचरण करना चाहिए। सत्य का संबंध केवल बोलने से ही नहीं, व्यक्ति के आचरण से भी रहता है। जिसके मन में सत्य का वास होता है, उसका चारित्र अपने आप ही शुद्ध हो जाता है। मुनिश्री से आशीर्वाद भाजपा के जिलाध्यक्ष कमल मखानीज ने पहुंचकर आशीवार्द लिया। आयोजन समिति ने जिलाध्यक्ष का माला ओर पगड़ी पहनाकर सम्मान किया।