भगवान महावीर जयंती महोत्सव कार्यक्रम 14 को

धूमधाम से मनेगा महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव

भिण्ड, 08 अप्रैल। जैन धर्म के 24वें अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी का जन्म कल्याणक महोत्सव कार्यक्रम 14 अप्रैल को धूमधाम से मनाया जाएगा।
प्रेस को जारी विज्ञप्ति में मनोज जैन ने बताया कि जैन समाज की आस्था के प्रतीक भगवान महावीर स्वामी की जयंती पिछले दो वर्ष से कोविड-19 के कारण धूमधाम से नहीं मना पा रहे थे, लेकिन इस वर्ष भगवान का जन्म कल्याणक महोत्सव धूमधाम से मनाने के लिए प्रज्ञ संघ ने सकल जैन समाज के साथ तैयारियां प्रारंभ कर दी है। जिसमें समाज के सभी सामाजिक संगठन इस कार्यक्रम को महोत्सव के रूप में मनाने के लिए 14 अप्रैल को अपने-अपने घरों के बाहर शाम 5.05 बजे दीपक जलाकर लगाएंगे।
जैन ने आगे बताया कि 14 अप्रैल को सुबह लश्कर रोड स्थित कीर्तिस्तंभ परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से माता त्रिशला को स्वप्नों एवं दोपहर की सभा में भगवान की शोभायात्रा पूर्व वर्षों की भांति किला गेट से निकाली जाएगी। रथ में सवार भगवान को भक्तजन दो विशाल बैण्ड बाजों के साथ शोभायात्रा बजरिया, गोल मार्केट, सदर बाजार, परेड चौराहा होते हुए कीर्तिस्तंभ परिसर पहुंचेगी, वहां पर भगवान का महामस्तकाभिषेक किया जाएगा। सकल जैन समाज से अपील है कि उक्त आयोजन को सफल बनाने के लिए महावीर जयंती के दिन अपने-अपने घरों के बाहर पांच दीपक लगाएं। अपील करने वालों में प्रज्ञ संघ, सेंट्रल जैन मिलन, गुरूसेवा संगठन, मित्र मण्डल एवं समस्त महिला मण्डल आदि शामिल हैं।