त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने हेतु आरओ एआरओ का प्रशिक्षण संपन्न

कलेक्टर ने अनुपस्थित रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर का वेतन काटने के निर्देश दिए

भिण्ड, 11 नवम्बर। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन डॉ. सतीश कुमार एस की अध्यक्षता में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 को शांतिपूर्ण संपन्न कराने हेतु रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को प्रशिक्षण जिला पंचायत भिण्ड के सभागार में प्रदान किया गया। इस दौरान एडीएम प्रवीण फुलपगारे, डिप्टी कलेक्टर एवं पीओ डूडा महेश बड़ोले, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार, एसडीएम गोहद शुभम शर्मा, एसडीएम मेहगांव केवी विवेक, एसडीएम लहार आरए प्रजापति सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रशिक्षण में त्रिस्तरीय पंचायतों के आम निर्वाचन के लिए अनुभागों से नियुक्त रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग ऑफिसर को प्रशिक्षण प्रदान किया गया, प्रशिक्षण में पंच व सरपंच के मतपत्र व मत पेटियों से होने वाले चुनाव तथा जिला एवं जनपद पंचायत सदस्य के ईव्हीएम से होने वाले चुनाव की प्रक्रिया को विस्तार से बताया गया। साथ ही पंच व सरपंच पद के लिए मतदान केन्द्रों पर होने वाली मतगणना तथा जिला व जनपद सदस्य के ईव्हीएम से होने वाले मतदान हेतु मॉकपॉल एवं मतदान के लिए ईवीएम सीलिंग प्रक्रिया एवं ईवीएम के संचालन का विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा समस्त आरओ एवं एआरओ को संबोधित करते हुए बताया कि मतदान केन्द्रों पर मतदान की प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संचालन करके मतदान करवाने में मतदान अधिकारियों की अहम भूमिका होती है तथा उनकी भूमिका की सफलता एक अच्छे प्रशिक्षण पर निर्भर है यदि मतदान अधिकारी आयोग के निर्देशों से अवगत हैं, अच्छी तरह से प्रशिक्षित हैं तो मतदान अधिकारी शांतिपूर्वक एवं सहजता से मतदान कराने में सफल होंगे। निर्वाचन में हमें आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए ही सारी निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न करना होती है। कलेक्टर ने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन प्रशिक्षण में अनुपस्थित रिटर्निंग एवं सहायक रिटर्निंग ऑफिसर का वेतन काटने निर्देश दिए। साथ ही आने वाले दिवस में भी अनुपस्थित होने की स्थिति उनके विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।