फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष पुनरीक्षण 2022 का कार्य 30 तक

भिण्ड, 03 नवंबर। क्या आप भारत के नागरिक हैं तथा आपकी आयु एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष हो गई है? यदि हां, तो आप विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र में होने वाले लोकसभा/ विधानसभा चुनावों में मताधिकार के योग्य है, परंतु यह तभी संभव है, जब आपका नाम निर्वाचक नामावली में सही-सही दर्ज हो। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष पुनरीक्षण 2022 का कार्य एक नवंबर से प्रारंभ हो गया है। ऐसे नागरिक जिनकी आयु एक जनवरी 2022 को 18 या उससे अधिक हो गई है, विशेष तौर पर (18-21 आयु वर्ग) के नागरिक जो नामावली में पंजीकृत होने से छूट गए हैं, उनका नाम एक से 30 नवंबर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान जोडऩे की कार्रवाई की जाएगी।
क्या करना है- एक से 30 नवंबर तक विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान आपके क्षेत्र का बीएलओ आपके मतदान केन्द्र पर मतदाता सूची लेकर बैठेगा, यदि आपका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं है, तो आप फार्म-6 भरकर बीएलओ को उपलब्ध करा दें। यदि आपके नाम में त्रुटि है तो आप फार्म-8 भरकर दे सकते है। मृत अथवा अन्यत्र स्थानांतरित निर्वाचकों की जानकारी के लिए फॉर्म-7 भरें, ताकि उनका नाम हटाया जा सके। इसके अतिरिक्त निग्न स्थानों/ माध्यम से फॉर्म भर सकते हैं। अनुविभागीय अधिकारी/तहसील कार्यालयों में, डाक द्वारा, एनवीएसपी में ऑनलाईन से प्रस्तुत करना, सीएससी पर ऑनलाईन प्रस्तुत करना, ईसीआई के मोबाईल एप्स द्वारा भर सकते है। याद रखे- एक से अधिक स्थानों पर नाम दर्ज कराना कानूनन अपराध है।
विशेष – फोटो युक्त निर्वाचक नामावलियों से संबंधित किसी भी कठिनाई के निराकरण के लिए आपकी तहसील में जन सुविधा केन्द्र खोले गए है, साथ ही निम्न अधिकारियों से संपर्क कर सकते है- उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (एसडीएम), सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (तहसीलदार) निर्वाचक पर्यवेक्षक जिला निर्वाचन कार्यालय भिण्ड एव ंबीएलओ। इस कार्य में लगे अधिकारियों/ बीएलओ को अपना सही विवरण प्रदान कर इस अभियान को सफल बनाएं।