अजनार और रूहानी गांव में खेतों से निकाली जा रही रेत, माफियाओं के सामने नतमस्तक हुआ प्रशासन

लहार थाना क्षेत्र में फिर से हुआ रेत का अवैध परिवहन चालू, हर एक मिनट में दो ट्रेक्टर ट्रॉली भर रहे फर्राटे
पुलिस प्रशासन की इंट्री फीस या राजनीतिक सरंक्षण, क्या है हकीकत?

लहार, 17 अक्टूबर। लहार अनुभाग में एक बार फिर से कंपनी के हटने के बाद रेत माफियाओं का जलजला कायम हो गया है, रेत के अवैध खनन और अवैध परिवहन पर प्रशासन पूरी तरह से नतमस्तक बना हुआ है, अब जानना यह है कि इसकी असली वजह इंट्री फीस है या फिर राजनेतिक सरंक्षण?
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस समय लहार कस्बे में रेत का अवैध परिवहन महाराणा प्रताप चौराहे से सुंदरपुरा रोड एवं लाल सिंह पैलेस के सामने से बम्बा रोड पर धड़ाधड़ किया जा रहा है, इस रोड पर इन अवैध ट्रैक्टर ट्राली की निकलने की स्पीड यह है कि हर एक मिनट में दो ट्रैक्टर-ट्रॉली निकल रहे है। वहीं सूत्रों की मानें तो लहार कस्बे में एंट्री के चलते पुलिस प्रशासन द्वारा इन ट्रेक्टर पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है और पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों को गलतफहमी में रख कर यह जानकारी दी जा रही है कि रेत का अवैध परिवहन पूरी तरह से बंद है, लेकिन एक एक दिन में सैकड़ों ट्रैक्टर ट्रॉलियों का अवैध परिवहन पुलिस प्रशासन को क्यों दिखाई नहीं दे रहा है।


लहार क्षेत्र में सिंध नदी में लिफ्टरों के द्वारा किया जा रहा रेत खनन तो अभी बंद है लेकिन शासकीय जमीनों से रेत उत्खनन अपने चरम सीमा पर है। जानकारी के अनुसार अजनार और रूहानी गांव में आधा आधा दर्जन एलएनटी मशीनों द्वारा खेतों से अवैध रेत का उत्खनन किया जा रहा है, ग्रामीणों द्वारा भी कई बार इसकी लिखित और मौखिक शिकायत की जा चुकी है, लेकिन पुलिस और प्रशासन द्वारा कोई भी कार्रवाई नही की गई है, अजनार और रूहानी गांव से रेत भरकर आ रहे ट्रैक्टर और ट्रॉलियों को बिना रॉयल्टी के आने जाने के कारण युद्ध स्तर पर दौड़ाया जाता है, जिस कारण आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती है। अब देखना है कि आए दिन हो रही दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए ट्रेक्टरों का परिवहन बंद होता है या फिर एंट्री के चलते चालू रहता है। सूत्र बताते हैं कि लहार पुलिस के कुछ आरक्षक रेत के ट्रेक्टरों से एंट्री करने में लगे हुए हैं और वह भी वरिष्ठ अधिकारियों के नाम पर भी इंट्री ली जा रही है और वरिष्ठ अधिकारियों को पता भी नहीं है कि उनके नाम पर ट्रैक्टरों से वसूली हो रही है।


इनका कहना है-

रेत के अवैध परिवहन पर समय समय पर कार्रवाई की जा रही है, अभी दो दिन पहले ही एक ट्रैक्टर ट्रॉली पकड़ी थी, अगर कहीं अवैध रेत खनन किया जा रहा है तो निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी और अवैध बसूली अगर की जा रही है तो उसकी भी जांच कराएंगे, जो भी दोषी होगा उसे बक्शा नहीं जाएगा।
आरए प्रजापति, एसडीएम लहार