खाद की कालाबाजारी पर कसी नकेल : आधा दर्जन ठिकानों पर छापा, खाद की एक हजार बोरियां जब्त

भिण्ड, 17 अक्टूबर। जिले में बीते बीस दिनों से डीएपी खाद की किल्लत चल रही है। इसी का फायदा उठाते हुए मुनाफा खोर व्यापारी सक्रिय हो गए हैं। ये व्यापारी उत्तर प्रदेश से खाद की कालाबाजारी करके 300 से 400 रुपए की ज्यादा कीमत पर मजबूर किसानों को बेच रहे हैं। खाद की कालाबाजारी की लगातार सूचना मिलने पर खाद माफिया पर भिण्ड पुलिस ने शिकंजा कसते हुए 16 अक्टूबर को छापामार कार्रवाई की।

कई इलाकों में मारे छापे

जिलेभर में एक साथ देर शाम तक चली कार्रवाई में ऊमरी, फूफ, देहात भिण्ड, मुहाण्ड (नयागांव), प्रतापपुरा थाना पुलिस ने अपने-अपने इलाकों में डीएपी खाद की 700 बोरी और 260 से अधिक बोरी यूरिया खाद जब्त कर, थानों में आधा दर्जन मुनाफा खोरों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। दरअसल, पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार सिंह को जिले भर डीएपी खाद की कमी के चलते मुनाफा खोरों के सक्रिय होकर के उत्तर प्रदेश से खाद लाकर जिले में 1200 रुपए की डीएपी की बोरी पंद्रह सौ रुपए में बेचे जाने की सूचना मिली थी।

खाद पकडऩे उतरी पुलिस

भिण्ड सीएसपी आनंद राय ने बताया कि खाद की कालाबाजारी की लगातार सूचना मिल रही थी, जिले के सभी अधिकारियों को कार्रवाई के लिए बताया गया था। इस कार्रवाई में लगभग खाद की एक हजार बोरियां जब्त की गई हैं। इस कार्रवाई में डीएसपी हेडक्वार्टर अरविंद शाह, सीएसपी आनंद राय व एसपीओपी अटेर, पीएस तोमर सहित कई इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर दल बल के साथ एक साथ मैदान में उतरे और ताबड़तोड़ कार्रवाई की।

खाद, वाहन व नगदी जब्त

पुलिस द्वारा खाद माफियाओं के खिलाफ की गई कार्रवाई के दौरान विभिन्न इलाकों में करीब आधा दर्जन ठिकानों पर छापामार कार्रवाई की गई। इसमें डीएपी खाद की करीब एक हजार बोरियां, परिवहन में इस्तेमाल की जा रही तीन लोडिंग कैंटर वाहन एवं एक लाख 72 हजार रुपए की नगदी जब्त की गई।

इन पर हुआ मामला दर्ज

अवैध रूप से खाद पकड़े जाने के मामले में फूफ थाना पुलिस ने वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी भिण्ड जितेन्द्र राठौर की रिपोर्ट पर राकेश शर्मा एवं देवेन्द्र शर्मा निवासी रामनगर कॉलोनी फूफ के विरुद्ध धारा 3(2)(ए), 7(3) वस्तु अधिनियम 7, 8, 19(सी)(2) उर्वरक नियत्रण आदेश के तहत अपराध पंजीबद्ध किया है। पुलिस द्वारा इनके रामनगर कॉलोनी स्थित घर पर की गई छापामार कार्रवाई के दौरान इनके घर से डीएपी खाद की 27 बोरी, यूरिया खाद की 126 बोरी, एनपीके खाद की 40 बोरी अवैध रूप से पाई गई थीं। इन्हीं लोगों के कब्जे से फूफ स्थित सुरेन्द्र सिंह के मकान में किराए की दुकान से 568 बोरी यूरिया खाद की अवैध रूप से पाए जाने पर एक और मामला दर्ज किया गया है। इसी प्रकार देहात थाना पुलिस ने प्रभाकर राजावत निवासी बीटीआई रोड सीतानगर भिण्ड, दिनेश कुमार यादव निवासी मोहनपुरा मैनपुरी के कब्जे से बीटीआई रोड तिराहा भिण्ड स्थित राजावत खाद बीज भण्डार की दुकान से डीएपी खाद की 150 बोरी एवं एक कैंटर क्र. यू.पी.87 ए.9752 को जब्त कर धारा 3(2)(ए), 7(3) वस्तु अधिनियम 7, 8, 19(सी)(2) उर्वरक नियंत्रण आदेश के तहत प्रकरण दर्ज किया है।