गणतंत्र दिवस पर स्कूलों में होगा विशेष भोज का आयोजन

भिण्ड, 25 जनवरी। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मनोज सरियाम ने बताया कि जिले की समस्त शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक शालाओं, मदरसों, अनुसूचित जाति शालाओं में गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष भोज का आयोजन किया जाएगा। इस दिन विशेष भोज में सब्जी, पूरी, खीर अथवा हलुआ तथा इसके साथ लड्डू का वितरण सुनिश्चित किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह के मुख्य अतिथि एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी जिले की किसी भी शाला में जाकर मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष भोज में भाग लेगें तथा विद्यार्थियों के साथ भोजन ग्रहण करेंगे। इसके साथ-साथ समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत भी अपने अपने क्षेत्र की किसी भी शाला में जाकर मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष भोजन में सम्मिलित होकर विद्यार्थियों के साथ भोजन ग्रहण करेंगे।
वहीं एक अन्य विज्ञप्ति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मनोज सरियाम ने जिले के समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त विकास खण्ड स्त्रोत समन्वयक एवं समस्त मुख्य नगर पालिका एवं नगर परिषद अधिकारियों को निर्देशित किया है कि गणतंत्र दिवस 26 जनवरी के अंतर्गत पीएम पोषण अंतर्गत विशेष भोज आयोजित किया जाएगा। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी के अवसर पर समस्त प्राथमिक माध्यमिक शालाओं, अनुदान प्राप्त शालाओं एवं मदरसों के विद्यार्थियों को स्वच्छ एवं गुणवत्ता युक्त वाला मध्यान्ह भोजन में विशेष भोज सब्जी, पूडी, खीर अथवा सब्जी, पूडी, हलवा दिया जाना है। इस तथ्य का भी विशेष ध्यान रखा जाए कि भोजन स्वच्छ स्थान पर बनाया जाए एवं शुद्ध व गुणवत्ता पूर्ण हो। संबंधित प्रधानाध्यापक, शाला के नोडल शिक्षक को यह दायित्व सौंपा जाए कि वे अपनी निगरानी में सामग्री का परीक्षण कर भोजन तैयार करावे तथा उक्त आयोजन पर जनप्रतिनिधियों के साथ शालाओं में अध्ययनरत विद्यार्थियों की माताओं एवं निरीक्षण रोस्टर अनुसार निर्धारित अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन को शालाओं में आमंत्रित कर कार्यक्रम में भागीदारी सुनिश्चित कराएं। शाला स्तर पर मध्यान्ह भोजन के निरीक्षण के लिये तैयार माताओं एवं अंत्योदय कार्डधारी वृद्धजन को रोस्टर एवं मेनू की जानकारी भी दी जाए। उक्त विशेष भोज कार्यक्रम में अधिक से अधिक माताओं की भागीदारी की जाए। गणतंत्र दिवस के अवसर पर संकुल प्राचार्य, सहायक विकास विस्तार अधिकारी पंचायत समन्वयक अधिकारी जनशिक्षकों एवं सचिव ग्राम पंचायतों को अपने क्षेत्रांतर्गत निरीक्षण कराकर प्रतिवेदन प्राप्त करें। अनियमितता पाए जाने पर संबंधित एजेंसी के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।