प्रतियोगिता से बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा पैदा होती है : मंत्री डॉ. भदौरिया

विधायक कप विजेताओं को पुरुष्कार देकर किया सम्मानित

भिण्ड, 18 अगस्त। सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने अटेर क्षेत्र के फूफमें आयोजित विधायक कप 2023-24 कार्यक्रम में पहुंच कर विजेताओं को प्रमाण-पत्र एवं पुरुस्कार वितरण किया।
सहकारिता मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने प्रतिभागियों को अग्रिम बधाई देते हुए कहा कि खेल में प्रतिभाग करने वाले नौजवानों को कभी भी हार नहीं माननी चाहिए। उन्हें विजय का संकल्प लेकर खेल के मैदान में उतरना चाहिए, और अगर कोई किसी त्रुटि से उन्हें सफलता नहीं मिलती है तो आगामी अवसर के लिए उन्हें और दुगनी मेहनत से प्रयास करना चाहिए। एक न एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। उन्होंने कहा कि खेलों के माध्यम से व्यक्ति का स्वास्थ अच्छा रहता है और स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है। इसलिए युवाओं को खेल में प्रतिभाग करने का अवसर मिलना चाहिए। खेलों के माध्यम से युवाओं को खेल के क्षेत्र में अपना बेहतर कैरियर बनाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि खेल से सामूहिक भावना एवं अनुशासन की भावना आती है और प्रतियोगिता से जो मन में प्रतिस्पर्धा पैदा होती है, वह युवाओं के व्यक्तित्व के विकास में मील का पत्थर साबित होती है। उन्होंने कहा कि खेल के माध्यम से अपना नाम रोशन करने वाले युवाओं का इतिहास इस बात का साक्षी है कि देश एवं समाज के विकास में खेलों का महत्वपूर्ण स्थान है। खेलों में भी कैरियर बनाने की संभावनाएं हैं। सभी प्रतिभागी अपना लक्ष्य निर्धारित करें। लक्ष्य परिपक्व होने पर विकास पक्का है। एकलव्य ने भी लक्ष्य निश्चित किया था और आज वह अपने गुरु के प्रति निष्ठा, एकाग्रता, लगन के कारण याद किए जाते हैं।
सहकारिता ने कहा कि खेलों के प्रति युवाओं का जो जोश है, शासन का उद्देश्य है कि उसे धरातल पर भी उतारा जा सके। बच्चों आपका भविष्य उज्जवल है। आप में ऊर्जा और प्रतिभा है। आपका बल और उत्साह सदैव काम आएगा, इसलिए इसे बनाए रखें। खेल एक विद्या है, इस विद्या का अभ्यास लगातार होना चाहिए। जिससे आप जीवनभर खेल सकते हैं। खेल जीवन में सदैव काम आएंगे। इसलिए इनके बारे में निरंतर सोचना आवश्यक है। खेल खेलते समय सदैव खिलाडी की भावना, सहयोग की भावना एवं टीम की भावना रहनी चाहिए।
सहकारिता मंत्री डॉ. भदौरिया ने विधायक कप प्रतियोगिता 2023-24 की महिला विजेता टीम में क्यारीपुरा को प्रथम स्थान पर 11 हजार रुपए, महात्मा गांधी उमावि फूप को द्वितीय स्थान पर 7100, शा. हाईस्कूल परा को तृतीय स्थान पर 5100 रुपए पुरुस्कार तथा पुरुष विजेता टीम में लावन को प्रथम स्थान पर 11 हजार रुपए, क्यारीपुरा को द्वितीय स्थान पर 7100 रुपए, कल्याणपुरा को तृतीय स्थान पर 5100 रुपए पुरुस्कार, सील्ड एवं मैडल देकर सम्मानित किया।