भीषण गर्मी के साथ बिजली कटौती बनी विकराल समस्या

खुमान का पुरा सहित कई गांवों के लोग बेहाल

भिण्ड, 26 मई। मई के महीने में भीषण गर्मी में बढ़ते तापमान से लोग परेशान हैं, उधर क्षेत्र में मेंटेनेंस के नाम पर प्रतिदिन चार से छह घण्टे बिजतली की कटौती की जा रही है, जिससे क्षेत्रवासी इस भीषण गर्मी में परेशानी का सामना उठा रहे हैं। इस समस्या के चलते खुमान का पुरा सहित एक दर्जन से अधिक गांवों के लोग बेहाल हैं।
बता दें कि प्रतिदिन सुबह सात बजे से लेकर नौ बजे तक बिजली कटौती की जा रही है। मजदूरी वर्ग के लोग पीने के लिए पानी तक नहीं भर पाते, क्योंकि उन्हें नौ बजे काम पर जाना रहता है। दूसरी ओर बिजली विभाग द्वारा प्रति रविवार मेंटेनेंस के नाम पर चार घण्टे बिजली कटौती की जाती है। इसके बावजूद भी दिनभर बिजली की आंख मिचौली बनी रहती है। जब इस संबंध में बिजली अधिकारी से बात की जाए तो अपना पल्ला झाड़ते हुए एक ही जवाब रहता है कि लाइन फोल्ट हो गई है, काम चल रहा है। बिजली उपभोक्ताओं 24 घण्टे में प्रतिदिन लगभग 10 घण्टे की बिजली मिल रही है। गर्मियों में बिजली की खपत वैसे ही बढ़ चुकी है, हर घर में कूलर पंखे लगे हुए हैं।
बता दें कि गर्मी का पारा चढ़ते ही नगर में बिजली व्यवस्था लडख़ड़ाने लगी है। गर्मी के सीजन में गन्ने की मशीन लगाने के लिए क्षेत्रवासियों ने अस्थाई कनेक्शन लिए लिए उनसे 14-14 हजार रुपए जमा कराएं बिजली पूरे दिन में आठ से दस घण्टे भी उपलब्ध नहीं हो रही है, उसमें भी बिजली की आंख मिचौली बनी रहती है। वह कैसे बिजली का बिल निकाले और कैसे अपना परिवार का भरण पोषण करें। डॉ. परमाल सिंह तोमर ने कहा है कि क्षेत्र में बगैर सूचना दिए की जा रही बिजली कटौती से परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा है। जल्द इस समस्या का निराकरण नहीं हुआ तो मजबूरन बिजली विभाग का घेराव करना पड़ेगा। वहीं सीटू जिला उपाध्यक्ष देवेन्द्र शर्मा ने कहा कि मई के महीने में बढ़ते तापमान में बूढ़े, बच्चे, महिलाएं गर्मी से बेहाल हो रही हैं, लेकिन बिजली विभाग अधिकारियों के जूं तक नहीं रेंग रही, दिन प्रतिदिन मेंटेनेंस के नाम पर बिजली कटौती कर रहे हैं।

इनका कहना है-

जब लाइन फोल्ट होती है तब बिजली कटौती की जाती है, बांकी समय सप्लाई चालू बनी रहती है।
हरीश मेहता, डीई बिजली कंपनी गोहद