समर्पित भाव से काम कर आमजनों को जन सेवा अभियान से लाभान्वित कराएं : प्रभारी मंत्री राजपूत

जन सेवा अभियान मे शासन द्वारा चिन्हित 67 योजनाओं का लाभ लेने से कोई भी पात्र हितग्राही वंचित न रहे : सहकारिता मंत्री
प्रभारी मंत्री राजपूत ने ‘मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान’ के द्वितीय चरण की तैयारियों की समीक्षा की

भिण्ड, 09 मई। राजस्व, परिवहन एवं जिले के प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत की अध्यक्षता में राज्य शासन द्वारा 10 से 31 मई तक आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के द्वितीय चरण की तैयारियों के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बैठक आयोजित की गई। इस दौरान सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया, नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, क्षेत्रीय सांसद संध्या राय, क्षेत्रीय विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष वर्चुअल एवं कलेक्ट्रेट सभाकक्ष भिण्ड से कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, एडीएम जेपी सैयाम, डिप्टी कलेक्टर पराग जैन, एसडीएम भिण्ड-अटेर उदय सिंह सिकरवार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
जिले के प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने 10 से 31 मई तक आयोजित होने जा रहे मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण की तैयारियों की समीक्षा कर कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के पहले चरण में जिले व प्रदेश में जन सेवा का कीर्तिमान स्थापित हुआ है। उसी भाव के साथ काम कर अभियान के दूसरे चरण में भी छूटे हुए हितग्राहियों और समाज के अंतिम पंक्ति के अंतिम छोर के व्यक्ति को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित कराएं। उन्होंने राजस्व प्रकरणों की पेंडेंसी को जीरो करने पर विशेष बल दिया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के द्वितीय चरण के दौरान पूरे जिले में अविवादित नामांतरण, बंटवारा व सीमांकन प्रकरणों का निराकरण कराएं। इसमें किसी प्रकार की ढि़लाई न हो। उन्होंने कहा कि जन सेवा अभियान द्वितीय चरण में अच्छा कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा एवं लापरवाही बरतने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी।
सहकारिता एवं लोकसेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द सिंह भदौरिया ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं के निराकरण के लिए पूर्व में संचालित जन सेवा अभियान सफल रहा है। अभियान के प्रथम चरण लोकप्रिय और सार्थक रहा है। राज्य सरकार का उद्देश्य यही है कि पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ मिले। उन्हें बिना लिए-दिए, समय पर बिना परेशानी के सेवा प्राप्त हो। लंबित आवेदनों पर विभागों द्वारा समयबद्ध कार्रवाई होना चाहिए। नई प्राप्त शिकायतों को भी हल किया जाए। आम जनता को भटके बिना उनके द्वार पर सेवा देने के लिए आवश्यक रूपरेखा बना लें।
कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस ने अभियान के द्वितीय चरण को मूर्तरूप देने के लिए बनाई गई जिले की कार्ययोजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि राज्य शासन के दिशा-निर्देशों के तहत 15 विभागों की 67 प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए विस्तृत रणनीति बनाई गई है।