गर्मी चरम पर, नगर परिषद ने नहीं की सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्था

भिण्ड, 10 अप्रैल। नगर परिषद मालनपुर ने लोगों को प्यास बुझाने के लिए अब तक एक भी जगह सार्वजनिक स्थानों पर प्याऊ की व्यवस्था नहीं की है, जिसके कारण लोगों को पानी पीने के लिए भटकना पढ़ रहा है। लगभग 10 दिन से तेज धूप, गर्मी से लोग बेहाल हो रहे है, नगर के मेन चौराहो पर पीने के पानी की व्यवस्था नहीं होने से लोगों को मिठाई की दुकानों की टंकी या फिर रोड के किनारे कहीं लगे हैण्डपंपों से अपनी पास बुझानी पड़ रही है। वहीं नगरवासियों ने नगर परिषद अधिकारियों से जल्द से जल्द सार्वजनिक प्याऊ लगाने की मांग की है।
यहां बता दें कि पिछले कई दिनों से धीरे-धीरे तापमान पढ़ रहा है, ऐसी स्थिति में बाजार आने वाले लोगों और चौराहे स्टैण्ड पर खड़े यात्रियों को अपनी प्यास बुझाने के लिए परेशान होना पड़ है। लोगों का कहना है कि नगर में सार्वजनिक स्थानों पर पीने से पानी की कोई व्यवस्था नहीं है चौराहों पर प्याऊ ना होने से ऐसी स्थिति में लोग होटल की टंकी या रोड किनारे लगे हैण्डपंपों से पानी पीकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं।
प्यास से मवेशी बेहाल, पानी का नहीं है इंतजाम
ऐसा लग रहा है कि इस वर्ष गर्मी का तापमान रिकार्ड तोड़ देगा। नगर की सडक़ों पर आवारा घूम रहे मवेशियों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। नगर परिषद द्वारा न तो लोगों के लिए, न ही मवेशियों के लिए पानी की व्यवस्था की गई है। मवेशी नालियों और गड्ढों में भरा पानी पी रहे हैं। इस वर्ष अप्रैल के महीने में मई जैसी गर्मी शुरू हो गई है, मगर अभी तक नगर में सार्वजनिक प्याऊ के लिए कोई कार्य योजना तैयार नहीं की गई है। वहीं नगर परिषद द्वारा हर वर्ष पानी के लिए ठेका दिया जाता है, लेकिन इस साल अप्रैल माह के दस दिन गुजर जाने के बाद भी पीने के पानी कोई व्यवस्था नहीं है, रविवार को कुछ मुसाफिरों ने ग्वालियर से मालनपुर बस स्टॉप पर उतर कर चौराहे पर प्याऊ की व्यवस्था नहीं होने से दुकान से 20 रुपए की बोतल खरीद कर पानी पिया। मानसिंह उर्फ पप्पू जाटव का कहना है कि मैं गोहद से लौटा तो मालनपुर चौराहे पर प्याऊ न होने से 20 रुपए की बोतल खरीद कर यात्री को जो पानी तलाश रहा था उसको पीने के लिए दिया। परिषद में हम प्याऊ के लिए प्रस्ताव रखेंगे। वहीं सेक्टर अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी मालनपुर कुंदन सिंह तोमर का कहना है कि चौराहों और सार्वजनिक जगह पर प्याऊ की व्यवस्था होनी चाहिए, जो अभी तक नहीं हुई।

इनका कहना है-

स्वीकृति हो गई है, जल्दी नगर के चौराहों एवं सार्वजनिक जगहों पर पीने के पानी की व्यवस्था की जाएगी।
राघवेन्द्र शर्मा, स्वच्छता निरीक्षक, नगर परिषद मालनपुर