शिक्षक का व्यवहार ठीक ना होने व शिकायत न सुने जाने से ग्रामीणों ने लगाई सीएम हेल्पलाइन

ग्रामीणों का आरोप- शिक्षक एससी एक्ट में फंसाने की देता है धमकी

भिण्ड, 09 अप्रैल। शिक्षक बच्चों का भविष्य गढ़ता है, उन्हें काबिल बनाता है। यदि शिक्षक का रवैया बच्चों के साथ-साथ पालकों को खटकने लगे तो बड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसा ही एक मामला जामना के शासकीय प्राथमिक विद्यालय का है, जहां एक शिक्षक का स्कूल में बच्चों पालकों व ग्रामीणों के प्रति रवैया व व्यवहार ठीक ना होने पर उसकी शिकायत शिक्षा विभाग के अफसरों से ग्रामीणों व सरपंच ने कई बार की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई। तो जामना पंचायत के लोगों ने इसकी शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर लगाई, जिसके बाद गांव में मौके पर शिक्षा विभाग की ओर से जांच दल मौके पर पहुंचा तो प्रभारी शिक्षक किशन शाक्य स्कूल में नहीं मिले और एक शिक्षिका भदौरिया मिलीं, जिनके सामने टीम ने बारीकी से खाना बनाने वाली रसोईया, ग्रामीणों से बात की तो उन्होंने बताया कि जामना शासकीय प्राथमिक विद्यालय में शिक्षक किशन शाक्य बच्चों से पानी भरवाते हैं, प्रतिदिन झाडू भी लगवाते हैं। इतना ही नहीं स्कूल में पालक या कोई ग्रामीण व सरपंच जाते हैं तो वह गालियां देते हुए हरिजन एक्ट में फंसाने की धमकी भी देते हैं। यह आरोप ग्रामीणों ने जांच दल के सामने लगाए।

शिक्षा विभाग से जांच दल सुबह 10:40 बजे निरीक्षण करने के लिए पहुंचा था, लेकिन विद्यालय प्रभारी किशन शाक्य विद्यालय में उपस्थित नहीं मिले, जिसके बाद निरीक्षण दल ने फोन पर चर्चा की तो यह शिक्षक 11:10 पर स्कूल में पहुंचे। अरुणा भदौरिया विद्यालय में मिली एवं अन्य शिक्षिका संगीता भदौरिया सात अगस्त 2022 से अटैचमेंट पर बताई गईं। जिसका पत्र जांच दल ने प्रभारी से मांगा तो वह पत्र दिखा ना सके। इसके साथ ही खाना बनाने वाली बाई से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि समय पर खाना नहीं बनता है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि कभी-कभी खाना बनता है वह भी मीनू अनुसार कभी नहीं बनता। स्कूल के प्रभारी की मनमर्जी से खाना कभी-कभी बनता है।


जामना प्राथमिक स्कूल में लगातार शाला प्रभारी किशन शाक्य द्वारा लापरवाही बरती जा रही है और ग्रामीणजनों से अभद्र व्यवहार करते रहते हैं। जिससे बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित होती है। ग्रामीणों ने मांग की है कि उनको इस स्कूल से हटाकर किसी अन्यत्र पदस्थ किया जाए, ताकि जामना के स्कूल का वातावरण अच्छा बना रहे। जांच दल के निरीक्षण के दौरान प्रभारी अनुपस्थित मिले, संगीता भदौरिया का बताया अटैचमेंट। ग्रामीणों के सामने कार्रवाई के लिए पंचनामा तैयार किया।