विकास यात्रा कर्मकाण्ड नहीं, जनता की जिंदगी बदलने का अभियान है

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हरी झण्डी दिखाकर रथों को रवाना कर प्रदेश की विकास यात्रा की शुरुआत की

भिण्ड, 05 फरवरी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विकास यात्रा कोई कर्मकाण्ड नहीं है, यह जनता की जिंदगी बदलने का अभियान है। वे रविवार को शिरोमणि संत रविदासजी की जयंती पर भिण्ड जिले में आयोजित विशाल भव्य जनसेवा शिविर में मंच से हरी झण्डी दिखाकर रथों को रवाना कर प्रदेश की विकास यात्रा के शुभारंभ अवसर पर सभा को संबोधित कर रहे थे।
जनसेवा अभियान के स्वीकृति पत्र वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि विकास यात्रा के मकसद शत-प्रतिशत पात्र लोगों को सरकारी योजनाओं से लाभान्वित करना है। गरीब, दलित, किसानों का कल्याण ही सरकार का मकसद है। उन्होंने कहा कि गरीबों को सरकार मुफ्त राशन दे रही है अगर जनसेवा अभियान के दौरान किसी का नाम छूट गया है तो विकास यात्रा में उसका नाम जोड़ा जाए। इसी तरह जिनके पास रहने की जमीन नहीं है उन्हें जगह दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विकास यात्रा के दौरान विकास निर्माण कार्यों के शिलान्यास एवं भूमिपूजन तो होंगे ही। साथ ही अभी जिन हितग्राहियों का प्रमाण पत्र वितरित किए हैं, इनका लाभ उन्हें मिल रहा या नहीं यह भी देखना है, उन्हें लाभ पहुंचाना है। जनसेवा अभियान के दौरान जो लोग छूट गए हैं उनके नाम अवश्य जुड़ जाए। उन्होंने कहा कि यात्रा का मकसद लोगों की जिंदगी बदलकर उनको तरक्की की रहा पर लाना है। विकास यात्रा में सभी जनप्रतिनिधि जाएं। लोगों से चर्चा करें पात्रों को योजना का लाभ जरूर दिलाएं। कोई भी पात्र वंचित नहीं रहे। उन्होंने यात्रा के दौरान छात्रावासों, आंगनबाडिय़ों का निरीक्षण भी करके यह देखे कि इनका संचालन हो रहा है या नहीं।

आठ मार्च महिला दिवस से बहनों के खाते में पहुंचेगी एक हजार रुपए की राशि

बहनों तुम घर चलाती हो, बच्चों के बीमार होने पर पापा से ज्यादा मां को चिंता रहती है। घर में सब्जी भाजी की चिंता भी बहनें करती हैं। तुम सबको अन्न खिलाती हो, तुम साक्षात अन्नपूर्णा हो। ऐसे में तुम्हें खर्चे के लिए रुपए भी चाहिए, तो सुनो मेरी बहनों जो कभी नहीं हुआ वह अब होगा, जो किसी ने नहीं किया, वह तुम्हारा भैया करेगा। मैंने तय किया है कि मेरी जिन सभी बहनों का परिवार गरीब है, किसान, मजदूर या मध्यम वर्गीय परिवार से है तो ऐसी बहनों के खाते में हर माह एक हजार रुपए तुम्हारा यह भाई लाड़ली बहना योजना के तहत डलवाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 12 माह में 12 हजार और पूरे पांच साल में लाड़ली बहनों को 60 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसके लिए तुम्हें कहीं नहीं जाना होगा। आठ मार्च महिला दिवस से कर्मचारी गांव-गांव, वार्ड-वार्ड पहुंचेंगे और तुम्हारे घर जाकर फार्म भरेंगे।