कंपनी संचालकों को नहीं प्रशासन और विभागीय अधिकारियों का भय

आबादी वाले क्षेत्र में डाल कर जला रहे खतरनाक प्रदूषण वाला कचरा

भिण्ड, 22 जनवरी। औद्योगिक क्षेत्र मालनपुर में स्थित फैक्ट्रियों के संचालकों द्वारा फैक्ट्रियों से निकलने वाले खतरनाक कचरे को सरे बाजार एवं रिहायशी इलाकों में फैंका जा रहा है। जिसमें आग लगाने के कारण आमजन व पशुओं को श्वांस संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वहीं प्रशासन एवं विभागीय अधिकारियों द्वारा इन फैक्ट्री संचालकों के विरुद्ध कार्रवाई नहीं की जा रही है। जिससे यह प्रतीत होता है कि फैक्ट्री संचालक कहीं न कहीं प्रशासन और विभागीय अधिकारियों से सांठ-गांठ कर यह कचरा बाजार एवं रिहायशी इलाके में फिकवा रहे है।
जानकारी के अनुसार मालनपुर स्थित एमजीआई कंपनी में टायर-ट्यूब बनाए जाते हैं, उस कंपनी के संचालकों द्वारा टायर-ट्यूब की वेस्टेज खतरनाक रबड़ वाला कचरा खुले आबादी वाले क्षेत्र श्रीराम धर्म कांटा, मनिहार होटल के पास कई महीनों से डाला जा रहा है और शाम को पांच बजे से छह बजे के बाद उसमें आग लगा देते हैं, जिसके कारण प्रदूषण वाले कचरे का धुआं पूरे मालनपुर मार्केट, मैन चौराहा, वार्ड क्र.12, 13, 14 मेें जहरीला धुआं फैलता है, जिससे लोगों को उस धुएं के कारण सांस लेने में काफी परेशानी होती है और लोगों की खांस-खांस कर दम फूल जाती है।

प्रशासन और विभागीय अधिकारी अपने काम में इतनी लापरवाह क्यों है, क्या मालनपुर की जनता इस तरह के प्रदूषण की वजह से घुटती रहेगी। इस प्रदूषण के कारण कई सारी बीमारियां अपने गले लगाएगी, क्या अधिकारी इस तरह ही चुप बैठे रहेंगे। प्रदूषण के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अधिकारी आराम से अपनी कुर्सियां तोड़ रहे हैं लेकिन आज तक कोई कार्रवाई इस तरह के प्रदूषण के लिए कंपनियों पर नहीं की गई है। इससे जाहिर होता है कि कहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी कंपनी संचालकों से मिले तो नहीं है। इस तरह प्रदूषण से पशु पक्षी, जीव जंतु मनुष्य के जीवन पर खतरा बना है और अधिकारी चुपचाप अपनी कुर्सियों पर बैठे हुए हैं। इधर मालनपुर नगर परिषद में स्वच्छता को लेकर डंका पीट रही है, पर मालनपुर स्वच्छ कम, अस्वच्छ ज्यादा होता जा रहा है, अगर इस तरह से कंपनियों की मनमानी चलती रही तो मालनपुर की जनता कई खतरनाक बीमारियों का करना पड़ सकता है।

इनका कहना है-

आपके द्वारा अभी मेरे संज्ञान में आया है, जांच कर तुरंत कार्रवाई करेंगे।
शुभम शर्मा, एसडीएम गोहद
मुझे अभी इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है, अगर ऐसा है तो मैं खुद जाकर निरीक्षण करवा लूंगा और सख्त से सख्त कार्रवाई करूंगा।
मनोज शर्मा, सीएमओ, नगर परिषद मालनपुर
हम खुद जाकर निरीक्षण करेंगे, जो भी कार्रवाई होगी सख्ती से की जाएगी।
राजश्री-मुकेश किरार, अध्यक्ष, नगर परिषद मालनपुर