कुटीर उद्योग स्थापित कर बनें आत्मनिर्भर : प्रताप सिंह

एक दिवसीय मुख्यमंत्री उद्यमिता जागरुकता शिविर आयोजित

भिण्ड, 13 जनवरी। उद्यमिता विकास केन्द्र मप्र (सेडमैप) एवं जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र भिण्ड के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय मुख्यमंत्री उद्यमिता जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि लीड बैंक प्रबंधक प्रताप सिंह एवं कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र भिण्ड के महाप्रबंधक बीएल मरकाम ने की।
लीड बैंक प्रबंधक प्रताप सिंह ने संबोधित करते हुए कहा कि आप अपनी-अपनी योग्यता एवं कौशल के अनुसार स्वरोजगार स्थापना हेतु अपने उद्यम का चयन करें और अपने उद्यम को सफलता तक ले जाने हेतु महनत करें, जिससे आप एक सफल उद्यमी बनकर जिले का नाम रोशन करेंगे। साथ ही वित्तीय साक्षरता के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि आज के समय में ज्यादातर लेन-देन डिजिटल होते जा रहे हैं, इसलिए हमें इसका उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए। किसी भी अंजान व्यक्ति को आपनी ओटीपी साझा न करें। जिले के समस्त बैंके मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में ऋण स्वीकृत हेतु सकारात्मक रुख रखती हैं। जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक बीएल मरकाम ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, संत रविदास योजना आदि के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में आप एमपी ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं और विभाग द्वारा आपके आवेदन को ऑनलाइन ही संबंधित बैंक को प्रेषित कर दिया जाएगा।
कार्यक्रम का संचालन कर रहे सेडमैप के जिला समन्वयक अश्विनी शर्मा ने बताया कि जिले में उपलब्ध भौतिक संसाधनों पर आधारित खाद्य प्रसंस्करण के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, इससे संबंधित इकाईयां स्थापित करते हैं तो उद्यमी को कच्चा माल आसानी से उपलब्ध होता रहेगा, साथ ही एक जिला एक उत्पाद में सरसों से संबंधित इकाईयों को भी अगर स्थापित किया जाता है तो इसके उत्पाद की मांग प्रदेश के साथ-साथ अन्य प्रदेशों में भी काफी अधिक है। महिलाओं के क्षेत्र में ब्यूटीशियन, गारमेंट्स मेकिंग, फैशन डिजाइनिंग, कंप्यूटर ऑनलाइन शॉप, खाद्य प्रसंस्करण जैसे- जेम जैली, अचार, मुरब्बा, कैंडी, पापड़, मसाला उद्योग आदि में भी अपार संभावनाएं हैं। इसके साथ ही सभी प्रशिक्षणार्थियों को व्यक्तित्व विकास, संप्रेषण कला कौशल आदि के संबंध में भी विस्तृत रूप से जानकारी दी गई।