कड़ाके की ठण्ड से बचने के लिए नहीं कोई बंदोबस्त

नगर परिषद गोरमी ने चौराहों पर नहीं कराई अलाव की व्यवस्था

भिण्ड, 12 जनवरी। ठण्ड बढऩे के बाद भी नगर परिषद गोरमी ने तिराहों-चौराहों पर अब तक नहीं की अलाव की व्यवस्था। इन दिनों ठण्ड जोरों पर है, इससे बचाव के लिए लोग विभिन्न जतन कर रहे हैं। पिछले एक सप्ताह से सर्दी के प्रकोप से जहां सुबह व रात का पारा काफी नीचे आ गया है, वहीं दिन का तापमान भी सात डिग्री तक आ पहुंचा है। इन सर्द हवाओं व कंपकंपा देने वाली ठण्ड से बचाव के लिए अभी तक नगर प्रशासन ने नगर में कहीं भी अलाव जलाने की व्यवस्था नहीं की है। जबकि शासन को ठण्ड शुरू होते ही अलाव की व्यवस्था करवाना चाहिए। नगर परिषद द्वारा नगर में अलाव जलाने के लिए कहीं भी लकडिय़ों का इंतजाम नहीं किया गया है। इस कारण लोग अपने स्तर पर कूड़ा-करकट बीनकर अलाव जलाकर सर्दी से बचने के जतन कर रहे हैं। इसमें लोग प्लास्टिक तक जला रहे हैं, जो पर्यावरण में जहरीला धुआं छोड़ रही है। कुछ स्थानों पर बेकार पड़े टायरों को भी जलाकर ठण्ड से बचाने को लोग मजबूर हैं। कोहरे और ठण्ड से प्रभावित हो रहा जनजीवन नगर में पिछले चार पांच दिन से कोहरे और ठण्ड से जनजीवन प्रभावित हो गया है। ठण्ड के कारण लोगों का घरों से निकलना दूभर हो गया है। गुरुवार को दोपहर में कुछ समय के लिए सूर्य देव के दर्शन तो हुए, लेकिन शाम ढलते ही शीतलहर फिर चलने लगी। ठण्ड के मौसम में बस स्टैण्ड पर यात्री ठिठुरते रहते हैं। अस्पताल में मरीजों के साथ आए लोगों को रहने की व्यवस्था नहीं होने से उन्हें ऐसी ठण्ड में भी आसमान के नीचे सोना पड़ता है।

ठण्ड और भूख से मर रहे गौवंश

वहीं गोरमी नगर परिषद द्वारा गौवंश के लिए न तो ठण्ड से बचाव की व्यवस्था की गई है, ना ही उनके लिए चारे की व्यवस्था की गई है। गायों के लिए कोई व्यवस्था न होने के कारण प्रतिदिन गायों की मौत हो रही है, जिसके लिए नगर परिषद जिम्मेदार साबित हो रही है।

प्रतिवर्ष जलाए जाते हैं सरकारी अलाव

नगर परिषद द्वारा ठण्ड के जोर पकड़ते ही नगर के विभिन्न स्थानों पर अलाव की व्यवस्था की जाती है। इसमें मुख्य चौराहों, गरीब बस्तियों, अस्पताल, बस स्टैण्ड आदि स्थानों पर पहले शासकीय अलाव जलाए जाते थे। जिससे लोगों को ठण्ड से बचाया जा सके, लेकिन इस बार तापमान में अधिक गिरावट होने के बाद भी यह व्यवस्था अभी तक नहीं हो सकी है।

कुछ दिन जलाए अलाव

नगर परिषद द्वारा खाना पूर्ती के लिए कुछ दिन नगर के प्रतिष्ठित लोगों के द्वार पर अलाव जलाए गए, लेकिन वह भी एक-दो दिन बाद बंद कर दिए गए।

ये हैं इसके जिम्मेदार

कड़ाके की ठण्ड में भी नगर परिषद द्वारा एक भी सार्वजनिक स्थान पर अलाव की व्यवस्था नहीं की गई है। लोगों का कहना है कि यह पहला मौका है जब नगर परिषद की तरफ से अलाव की व्यवस्था नहीं की गई। जबकि इस बार अभी सबसे अधिक ठण्ड हो रही है। कई बार नगर परिषद के अधिकारी और जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों से कहने के बाद भी स्थिति जस की तस है।

इनका कहना है-

नगर में एक-दो जगह ही स्थानों पर ही अलाव जलाए गए।
सुरेन्द्र जैन
जिन लोगों की नगर परिषद में पहचान है उन्हीं के घरों के बाहर अलाव की व्यवस्था की गई थी।
रवी खान
नगर परिषद द्वारा चौराहों पर अलाव न जलाते हुए नगर के बाहुबली और जानने वालों के जहां अलाव जला रहे हैं, आम जनता लकड़ी खरीद कर अलाव जला रही है, मुख्य नगर परिषद अधिकारी की जिम्मेदारी है कि ऐसा न हो।
सुभाष थापक, भाजपा मण्डल अध्यक्ष गोरमी