खाद्य विभाग की टीम की छापामार कार्रवाई, किराने की दुकान से भरे सैंपल

जनता का आरोप- सैंपल भरने के बाद दुकानदारों पर नही होती कार्रवाई

भिण्ड, 10 जून। खाद्य विभाग की टीम ने नगर दबोह में गुरुवार को छापामार कार्रवाई कर किराने की दुकानों से सैंपल भरे। खाद्य निरीक्षक अवनीश गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि बीते रोज उक्त दुकानदारों की सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराई गई थी, जिसके बाद हमने गुरुवार को दबोह नगर में छापामार कार्रवाई कर दुकानों से पैकिंग तेल के सैंपल भरे हैं।
इसी दौरान खाद्य विभाग की टीम ने दबोह क्षेत्र के ग्राम बीसनपुरा में शिकायत के चलते एक दूध डेयरी पर दबिश दी, परंतु फूड इंस्पेक्टर के अनुसार वहां कोई ऐसा पदार्थ नहीं पाया गया। फूड इंस्पेक्टर अवनीश गुप्ता ने बताया कि आज दुकानों पर कार्रवाई की गई है। ज्यादातर दुकानदार अपनी दुकानें बंद कर भाग गए, लेकिन आगे भी हमारी टीम द्वारा समय-समय पर नगर में खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच के लिउ निरीक्षण किया जाता रहेगा।
यहां बता दें कि खाद्य विभाग की टीम के पहुंचते ही नगर के दुकानदारों में हड़कंप सा मच गया। कई मिठाई व किराना दुकानदारों ने अपनी-अपनी दुकानें बंद कर टीम किस ओर जा रही है यह जानकारी करने के लिए अपना एक-एक गुरखा टीम के पीछे छोड़ दिया। जब तक टीम द्वारा इन दुकानों पर सेंपल भरे गए तब तक बाजार की बहुत सी दुकाने बंद हो चुकी थीं।
वहीं पर आम जनता ने आरोप लगाया कि दबोह से अभी तक सैकड़ों बार सैंपल लिए गए, परंतु उन सैंपलों की रिपोर्ट व संबंधित पर कार्रवाई के बारे में कभी कुछ पता नहीं चलता है, जबकि दुकानदारों द्वारा अधिकांश बस्तुएं गुणवत्तापूर्ण नहीं होती हैं, यदि खाद्य विभाग द्वारा हर माह निरीक्षण किया जाए तो निश्चित ही कुछ सुधार हो सकता है।

फूड विभाग टीम के आते ही दुकानों के गिरे शटर

नगर में फूड विभाग टीम की दस्तक होते ही दुकानों और ताले पड़ गए, जिसके चलते खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता नाराज नजर आए। उन्होंने मीडिया के माध्यम से दुकानदारों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि अगली कार्रवाई में टीम के आने पर जो-जो दुकानदार दुकान में ताला डालकर बंद कर देंगे, उनकी दुकानों पर हमारे द्वारा अपना ताला डालकर शील्ड कर कठोर कार्रवाई की जाएगी। दबोह नगर में छापामार कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी अवनीश गुप्ता व ब्रजेश शिरोमणि ने बताया कि नगर में अभी कुछ ही लोगों के लाइसेंस बने हैं, उससे अधिक दुकानदार बिना लाइसेंस के दुकानें संचालित कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि आगामी दिनों में जल्द ही दुकानदारों से संपर्क कर दबोह नगर में दुकानों के फूड लाइसेंस बनाए जाएंगे, जिसमें सभी को लाइसेंस बनवाना अनिवार्य रहेगा।

इनका कहना है-

दुकानों पर कार्रवाई कर तेल के सेंपल लिए गए हैं, आगे की कार्रवाई की जाएगी।
अवनीश गुप्ता, खाद्य सुरक्षा अधिकारी भिण्ड
सीएम हेल्पलाइन की शिकायत कर चलते आज दबोह में छापा मारा था। कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
ब्रजेश शिरोमणि, खाद्य सुरक्षा अधिकारी भिण्ड