एडीजी चंबल जोन ने थाना प्रभारियों की ली क्राइम बैठक

एडीजी राजेश चावला भिण्ड आए, एसपी और एडीशनल एसपी ने की अगुवानी

भिण्ड, 11 नवम्बर। चंबल जोन के एडीजी राजेश चावला शुक्रवार को भिण्ड आए। जहां उनकी अगुवानी पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान व एडीशनल एसपी कमलेश कुमार खरपुसे ने की। उन्होंनें पुलिस नियंत्रण कक्ष भिण्ड में जिले के थाना प्रभारी व अनुविभागीय अधिकारी पुलिस की बैठक लीं। जिसमें पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान, एडीशनल एसपी कमलेश कुमार खरपुसे, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस व समस्त थाना प्रभारी आवश्यक रूप से मौजूद थे।
चंबल जोन के एडीजी राजेश चावला ने थाना प्रभारियों की बैठक में सख्त लहजे में कहा कि जिले के अंदर अवैध रेत उत्खनन व परिवहन पर पूर्णरूपेण अंकुश लगाएं। जिलेभर के थानों में भारी मात्रा में पेंडिंग पड़े फरार स्थाई वारंटों की तामीली त्वरित गति से सुनिश्चित करें। वारंटों के लगातार पेंडिंग रहने के कारण कई बार न्यायालय ने नाराजगी व्यक्त की है। एडीजी ने कहा कि महिला संबंधी मामलों में पुलिस त्वरित गति से कार्रवाई करें। लापरवाहीं किसी भी प्रकार की बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नाबालिग बच्चे व बच्चियों के मामलों में पुलिस संवेदनशील होकर कार्रवाईयों को अंजाम दें। महिला संबंधी मामलों में पेंडिंग पड़े अपराधों की जांच-पड़ताल कर कार्रवाई को त्वरित गति से करें। अपराधों की डायरियों में विधिवत विधिसंगत कार्रवाई को समय-सीमा में संपादित करें।
एडीजी चंबल जोन ने बैठक में कहा कि थाना प्रभारीगण केस डायरी का भलिभांति विवेचना करें और विवेचना का स्तर सुधारें, अपराधों की डायरी में कोताही न बरती जाए। कोताही बरतने पर अपराधी को न्यायालय से सजा नहीं मिल पाती है, इसलिए उन्होंने थाना प्रभारियों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा है कि विवेचना के स्तर में सुधार लाएं, जिससे अपराधी को सजा मिल सके। उन्होंने कहा कि अजा/जजा, नाबालिग व महिला अपराधों के मामलों में पुलिस संवेदनशील होकर कार्य करे तथा थाने में आने वाले व्यक्तियों के साथ में पुलिस अच्छा व्यवहार करें।
एडीजी चावला ने बैठक में थाना प्रभारियों से यह भी कहा कि गुण्डे-बदमाशों पर पुलिस प्रभावी कार्रवाई को अंजाम दें। नियमित पेट्रोलिंग गश्त को तेज करें। घटना की खबर लगने पर थाना प्रभारी तत्काल घटना स्थल पर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाईयों को अंजाम दें। लापरवाही किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि मैं जिले के अंदर थानों का दिन व रात में औचक निरीक्षण करूंगा, लापरवाहीं मिलने पर सख्त कार्रवाई संबंधित थाना प्रभारी के खिलाफ की जाएगी। बैठक के उपरांत एडीजी चंबल जोन भिण्ड से ग्वालियर की ओर रवाना हो गए।