पूरे देश में दंदरौआ धाम की अपार महिमा है, मानव समाज के सभी कष्ट दूर होते हैं : केन्द्रीय मंत्री तोमर

नरेन्द्र सिंह तोमर पर हनुमान जी की बहुत बड़ी कृपा है : रामदास जी महाराज
आध्यात्मिक संत ही भगवान की ईश्वरी भक्ति का स्वरूप होते हैं : राज्यमंत्री ओपीएस
केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने दंदरौआ धाम में संत निवास का किया भूमिपूजन

भिण्ड, 04 अक्टूबर। केन्द्रीय कृषि मंत्री भारत सरकार नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि दंदरौआ धाम में जो व्यक्ति सच्चे मन और भाव और श्रृद्धा से आता है, डॉक्टर हनुमान जी उनके सारे संकटों को दूर करते हैं, यह स्थल पूरे भारत देश में हनुमान जी के प्रमुख धार्मिक स्थल के रूप से माना जाता है, हजारों लोग अपनी मनोकामनाओं को लेकर के श्री हनुमानजी के चरणों में अपनी अर्जी लगाते हैं। यह उद्गार उन्होंने भिण्ड जिले के प्रमुख धार्मिक स्थल दंदरौआ धाम में संत निवास के भूमि पूजन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर व्यक्त किए। कार्यक्रम में महंत श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास जी महाराज, विशिष्ट अतिथि राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह, पूर्वमंत्री रुस्तम सिंह, पूर्व विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह, पूर्व विधायक मुन्नासिंह भदौरिया, पूर्व विधायक राकेश शुक्ला, भाजपा जिलाध्यक्ष नाथूसिंह गुर्जर, वरिष्ठ भाजपा नेता समाजसेवी अशोक भारद्वाज एवं जिला सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष केपी सिंह भदौरिया विशेष रूप से मंचासीन थे। मंच संचालन महेश मुद्गल ने किया।
केन्द्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि अध्यात्मिक होना ही मानव व्यक्ति के संस्कारों की मूल पहचान है, जो हमारे भारत देश के संस्कारों में आता है, हम समाज के अंतिम छोर तक के व्यक्ति को आध्यात्म से जोड़कर भारतीय संस्कृति की मूल पहचान को मजबूत करने के लिए जागृत हो, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा की सरकारों ने पं. दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद अंत्योदय की विचारधारा को लेकर के समाज के प्रत्येक व्यक्ति को विकास जन कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से आत्मनिर्भर से जोडऩे का काम किया है।


संत निवास के भूमि पूजन कार्यक्रम में श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास जी महाराज ने अपने आशीष वचन में कहा कि नरेन्द्र सिंह तोमर पर हनुमान जी की बहुत बड़ी कृपा है, जिन्होंने यहां आकर धाम के दर्शन किए और हनुमान जी उसी पर कृपा करते हैं, जो व्यक्ति श्रृद्धा व भक्ति से कार्य करता है और दंदरौआ धाम एक विकसित आश्रम के रूप में विकास की ओर आगे बढ़ रहा है, हम सब अध्यात्मिक तक के साथ हनुमान जी के विचारों व सिद्धांतों को लेकर समाज में काम करें, इससे हमारी पहचान अधिक बड़े।
मप्र सरकार के नगरीय प्रशासन आवास राज्यमंत्री को ओपीएस भदौरिया ने कहा कि मेहगांव विधानसभा क्षेत्र का दंदरौआ धाम एक महत्वपूर्ण ऐसा स्थान है, जहां हजारों लोग अपनी मनोकामना के साथ आते हैं, संत भी भगवान का ईश्वरी स्वरूप है, जिसे हम पूर्ण सम्मान करते है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संयुक्त तत्वावधान में अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का भव्य मन्दिर का निर्माण हो रहा है, हमारी सरकारों में हमेशा श्रृद्धा का भाव रहा है, आज यही आध्यात्मिक विचारों को लेकर हमारी सरकारें धार्मिक स्थलों को मुख्य पहचान के रूप में विकसित कर रही है, प्रधानमंत्री मोदी ने केदारधाम से लेकर बद्रीनाथ जैसे धार्मिक स्थलों को आज विकास की गति से उन्होंने जोडऩे का काम किया है। जब हमारी सरकार अच्छा काम करती है तो राष्ट्र विरोधी ताकतें मोदी के अच्छे कार्यों का विरोध करती हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व कि कांग्रेस गठबंधन सरकार ने हनुमान चालीसा का पाठ पढऩे वालों को जेल में डाल देते हैं क्योंकि उनकी विचारधारा हमेशा राष्ट्र विरोधी रही है और जिस सरकार का वह समर्थन कर रहे हैं वह राष्ट्र विरोधी ताकतों का है हनुमान चालीसा के पडऩे पर भी पाबंदी लगाना यह ओछी मानसिकता का प्रतीक है।


कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने श्रीश्री 1008 महामण्डलेश्वर श्री रामदास जी महाराज, राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया एवं राज्यमंत्री भारत सिंह कुशवाह ने संत निवास का शिला पूजन विधि विधान पूर्वक किया। तत्पश्चात उन्होंने हनुमान जी के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। इस संत निवास का नक्शा हषिता मिश्रा, रिचा मिश्रा ग्वालियर द्वारा बनाया गया है, जिनको केन्द्रीय मंत्री ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।