अधिकारी बोले- अब तेरा कनेक्शन खुद मंत्री ही आकर जोड़ेगा

ऊर्जा मंत्री से शिकायत करना उपभोक्ता को पड़ा महंगा

भिण्ड, 11 सितम्बर। मप्र में नौकरशाही कितनी बेलगाम हो गई है, इसका प्रमाण आए दिन देखने को मिल जाता है, प्रशासनिक व्यवस्था से दुखी होकर ही व्यक्ति मंत्री की चौखट पर दस्तक देता है, लेकिन गोहद में मंत्री तक फरियाद लेकर पहुंचना आपके लिए आसमान से गिरे खजूर पर अटके जैसा है।
बड़ा बाजार निवासी प्रहलाद सिंह जिनका विद्युत कनेक्शन क्र. 2705005316 है, जिनका बिल मीटर चालू होने के बावजूद आंकलित खपत का दिया गया है, जबकि मीटर रीडिंग व आंकलित खपत के बिल में 4100 यूनिट का अंतर था। उसने कई बार स्थानीय अधिकारियों से बिल में संशोधन की गुहार लगाई, लेकिन अधिकारी भी आंकड़ों के बाजीगर निकले। उन्होंने बिल में तो संशोधन किया, लेकिन कंप्यूटर में नहीं, जिससे हर बार मीटर व आंकलित खपत के अंतर की यूनिट उसके बिल में जुड़कर आने लगी, वो लगातार अपने साथ इंसाफ की गुहार लगाता, लेकिन वातानुकूलित कक्ष में बैठे अधिकारियों को उस पर दया नहीं आई। थक हार कर उसने जनसेवक व ऊर्जा विभाग के मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के यहां फरियाद की तो ऊर्जा मंत्री के कार्यालय से पत्र जब स्थानीय विभाग में पहुंचा तो अधिकारियों की भोंये तन गईं, उन्होंने बिल में संशोधन पर नहीं अपितु उपभोक्ता द्वारा की गई शिकायत से नाराज होकर तीन गाडिय़ों में भरकर उपभोक्ता के दरवाजे पर पहुंचे और विद्युत कनेक्शन बिच्छेद करते हुए कहा कि अब कनेक्शन मंत्री ही आकर जोड़ेंगे। विद्युत वितरण कंपनी के नियमों की ही बात करें तो उपभोक्ता का विद्युत कनेक्शन बिल राशि जमा न करने की स्थिति में विच्छेद किया जाता है। लेकिन शिकायत कर्ता द्वारा तो विद्युत बिल राशि जमा की जा चुकी है। अगर राशि बकाया है तो यह वो राशि है जो विद्युत मीटर रीडिंग व आंकलित बिल के अंतर की यूनिट की राशि इसके सुधार के लिए तो स्थानीय स्तर से लेकर ऊर्जामंत्री तक गुहार लगाई है।

गोहद बड़ा बाजार निवासी प्रहलाद सिंह पुत्र पातीराम रावत ने पीएमओ कार्यालय दिल्ली, प्रद्युम्न सिंह तोमर ऊर्जा मंत्री मप्र शासन, एमडी भोपाल, मुख्य अभियंता ग्वालियर को लिखा कि मैं बीपीएल कार्डधारी होने के साथ ही वरिष्ट नागरिक हूं। मेरा घरेलु कनेक्शन है, मेरे यहां पिछले तीन वर्ष से कोई भी मीटर वाचक मीटर से रीडिंग लेने नहीं आया तथा मनमाने तरीके से आंकलित बिजली खपत का बिल दे देता है। मेरे मीटर में आज दिनांक तक कुल खपत 3962 की दर्ज है, इसके बावजूद जुलाई के बिल में वर्तमान वाचन 8136 मीटर रीडर द्वारा फर्जी रीडिंग दर्ज की गई, मेरे बिल में 4174 की फर्जी बिलिंग की गई। अत: मेरे बिल में वास्तविक कुल खपत 3962 को इन्द्राज करके मेरा बिल संशोधित किया जाए, साथ ही संबंधित कर्मचारी के खिलाफ दण्डात्मक कार्रवाई की जाए।