हितग्राही मूलक योजनाओं के लाभ से एक भी पात्र व्यक्ति न रहे वंचित : प्रभारी मंत्री राजपूत

प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के क्रियान्वयन हेतु समीक्षा बैठक आयोजित

भिण्ड, 07 सितम्बर। राजस्व एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के अंतर्गत चिन्हांकित हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ जिले के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को सुनिश्चित कराने हेतु अभियान की कार्य योजना बनाने एक कार्यशाला एवं अभियान अंतर्गत चिन्हांकित योजनाओं की वर्तमान प्रगति की समीक्षा करने बैठक कलेक्टर कार्यालय भिण्ड के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया, मप्र पाठ्य पुस्तक निगम अध्यक्ष शैलेन्द्र बरुआ, सांसद श्रीमती संध्या राय, विधायक संजीव सिंह कुशवाह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कामना सिंह भदौरिया, भाजपा जिलाध्यक्ष नाथूसिंह गुर्जर, कलेक्टर डॉ. सतीश कुमार एस, पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती वर्षा बाल्मीकि, एडीएम प्रवीण फुलपगारे, सीईओ जिला पंचायत जेके जैन सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।
प्रभारी मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने कहा कि 17 सितंबर से प्रारंभ होकर 31 अक्टूबर तक चलने वाले मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान अंतर्गत शासन की मंशानुसार अभियान में चिन्हांकित हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ जिले के शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को सुनिश्चित कराएं। उन्होंने कहा कि जिले का एक भी पात्र व्यक्ति अभियान में चिन्हांकित योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि 17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक संपूर्ण जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में क्लस्टर बनाकर शिविरों का आयोजन किया जाएगा। इन शिविरों में हितग्राहियों द्वारा योजना में लाभ लेने हेतु आवेदन करने के साथ उन्हें योजना का लाभ भी दिया जाएगा। सभी क्लस्टर में दो बार शिविरों का आयोजन किया जाएगा। जिससे सभी पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ मिले एवं कोई वंचित ना रहे। इन शिविरों में प्रभारी मंत्री, योजना हेतु जिले के प्रभारी मंत्री समूह, जिले के मंत्री अन्य जनप्रतिनिधि एवं कलेक्टर सहित सभी विभागों के शासकीय अधिकारी भी उपस्थित रहकर हितग्राहियों से आवेदन प्राप्त करने के साथ योजनाओं में लाभ वितरित करेंगे।
उन्होंने कहा कि अभियान की मॉनिटरिंग जनसेवा पोर्टल के माध्यम से की जाएगी जिस पर सभी आवेदन दर्ज किए जाएंगे। जनसेवा पोर्टल पर हितग्राही द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी एवं उनकी पात्रता के संबंध में भी जानकारी ऑनलाइन ली जा सकेगी। इसी के साथ पात्रतानुसार हितग्राही स्वयं भी पोर्टल पर योजना के लाभ लेने हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे साथ ही संबंधित दस्तावेज भी अपलोड कर सकेंगे।
बैठक के पश्चात प्रभारी मंत्री ने जिले के उद्योग विभाग द्वारा, एक जिला एक उत्पाद पर आधारित पुस्तक का विमोचन भी किया। इस पुस्तक में एक जिला एक उत्पाद में जिला अंतर्गत सरसों से तैयार विभिन्न उत्पाद की जानकारी, शासन की सहायता की जानकारी, किस प्रकार रॉ-मटेरियल में वैल्यू अडिशन किया जा सकता है सहित अन्य जानकारी इस ओर कार्य कर रहे व्यक्तियों की सहायता हेतु संकलित की गई है।