वृक्षों की जब करोगे रक्षा तभी बनेगा जीवन अच्छा : सौरभ बघेल

संयुक्त संकल्प 1101 पौधारोपण टीम ने अटेर मुक्तिधाम पर किया पौधों का रोपण

भिण्ड, 16 जुलाई। संयुक्त संकल्प 1101 पौधारोपण टीम, आजाद अध्यापक के जिलाध्यक्ष एवं विकलांग वाल के राज्य सचिव द्वारा शनिवार की शाम को मुक्तिधाम परिसर में पौधारोपण किया गया।
इस अवसर पर विकलांग बल राज्य सचिव सौरभ बघेल ने कहा कि प्राणियों का वास्तविक मित्र वृक्ष हैं, यही कारण है कि हमारे पूर्वजों ने वृक्ष लगाएं और उनकी पूजा पर जोर दिया, पूजा करने का अर्थ सिर्फ इतना था कि लोगों मे वृक्षों और पौधों के प्रति पूज्य भाव जागृत हो, लोग इनकी सुरक्षा के लिए तत्पर हों, वृक्ष तो परमार्थ के जीते जागते प्रतीक हैं। इस धरती पर वृक्ष की सुरक्षा भविष्य की सुरक्षा है, हम सब मिलकर यह संकल्प लें कि पौधारोपण के द्वारा हम अपने आने वाली पीढ़ी को शुद्ध पर्यावरण सौंपेंगे।
जिलाध्यक्ष बदन सिंह बघेल ने कहा कि वृक्ष हमारे लिए अत्यंत आवश्यक है, वह हमेशा चौकन्ना रहकर हमारी रक्षा के लिए रहते हैं। जन्म से लेकर मृत्यु उपरांत हमारे उपयोग में आते हैं, हम लोगों को भी की महत्वता समझनी चाहिए। भोजन के लिए जिस प्रकार जल की जरूरत है, उसी प्रकार सांसों के लिए पौधों की जरूरत है। जीवन जीने के लिए शुद्ध हवा पेड़ हमें प्रदान करते हैं, इसलिए हम आप मिलकर एक संकल्प लें, बिना करण के पेड़ों की कटाई ना करें। कार्यक्रम में अरविन्द क्लर्क, रामराज फौजी, रवि भदौरिया, सुमित, समाजसेवी मोनू बघेल, प्रेमसिंह, कमलेश सिंह, रवि अग्रवाल, मुन्ना शर्मा, अशोक फौजी आदि उपस्थित रहे।