पेड़-पौधे नि:स्वार्थ परोपकार करने की सीख देते हैं : कमल दास महाराज

ग्राम सुरूरू में पर्यावरण संगोष्ठी आयोजित

भिण्ड, 04 जुलाई। पेड़ पौधे नि:स्वार्थ परोपकार करने की सीख देते हैं, वह परोपकार के बदले कुछ पाने की इच्छा नहीं रखते, इसलिए मनुष्य को भी इन्हीं गुणों का समावेश अपने जीवन में भी करना चाहिए, पेड़-पौधों के बिना जीव जगत शून्य हैं। यह बात हम फाउण्डेशन द्वारा ग्राम सुरुरु में आयोजित पर्यावरण संगोष्ठी को संबोधित करते हुए टेकरी माता मन्दिर के संत श्रीश्री 1008 कमल दास महाराज ने कही। इस अवसर पर हम फाउण्डेशन के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष प्रो. इकबाल अली, प्रांतीय महासचिव प्रो. रामानंद शर्मा, जिलाध्यक्ष शैलेश सक्सेना, शाखा अध्यक्ष अरविंद भदौरिया, सचिव योगेश शर्मा, उपाध्यक्ष अरविंद पावक, शिवम श्रीवास्तव, विकास कुशवाह, भानु भदौरिया सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।
इस अवसर पर प्रो. इकबाल अली ने कहा कि प्रकृति और पर्यावरण से जुडऩे का मतलब है अपनी सभ्यता और संस्कृति से जुडऩा, तभी हमारा वजूद कायम रह सकता है। उन्होंने कहा कि मनुष्य आदिकाल से ही प्रकृति के निकट रहा है, उसकी रक्षा करता आया है और हम सबको वर्तमान में भी उन्हीं विचारों को अपनाना चाहिए। प्रो. रामानंद शर्मा ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण और मानव जीवन एक दूसरे के पूरक हैं, पर्यावरण संरक्षण से ही सेहतमंद समाज का निर्माण संभव है। वर्तमान में पर्यावरण का संरक्षण व प्रदूषण पर रोकथाम अत्यंत आवश्यक है। इस अवसर पर शैलेश सक्सेना ने कहा कि आज पर्यावरण प्रदूषण की समस्या और वैश्विक समस्या बनती जा रही है, हम सबको पर्यावरण संरक्षण के सामूहिक प्रयास करना चाहिए।

मन्दिर प्रांगण में लगाने हेतु भेंट किए 51 पौधे

मेहगांव क्षेत्र के ग्राम सुरूरू में नवनिर्मित माता मन्दिर प्रांगण में हम फाउण्डेशन भारत के राष्ट्रीय प्रकल्प मिशन हरियाली के तहत कमलदास महाराज ने वहां स्थानीय ग्रामीणजनों को 51 पौधे सौंपे। इस अवसर पर थानसिंह भदौरिया, अभिलाष सिंह भदौरिया, रामवीर सिंह, मदन गोपाल आदि लोग उपस्थित थे।