बच्चों पर हो रहे अत्याचार रोकने के लिए जागरुकता शिविर आयोजित

भिण्ड, 07 जून। महिला बाल विकास समिति भिण्ड द्वारा (ऑल इंडिया एनजीओ एसोसिएशन) व चाइल्ड लाइन के सहयोग से बच्चों पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए जागरुकता शिविर का आयोजन गोविन्द नगर भिण्ड में किया गया। जिसका संचालन नीलकमल सिंह भदौरिया ने किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि दीपक जोशी ने कहा कि लगातार कमजोर व गरीब वर्गों के प्रति संवेदन शीलता के तहत चाइल्ड एब्यूज यानी बच्चों के शारीरिक मानसिक या फिर यौन शोषण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। नीलकमल सिंह भदौरिया ने बच्चों को पॉक्सो एक्ट, चाइल्ड एक्ट की जानकारी दी और किन बातों को ज्ञान होना चाहिए विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने चाइल्ड एब्यूज को समझाते हुए बताया कि बच्चे का मजाक उड़ाना, उन्हें चुप कराने के लिए चिल्लाना, उन्हें विचार या राय व्यक्त करने की अनुमति न देना, बच्चों को धमकी देना, भावनात्मक रूप से ब्लैकमेल करना, वाल विवाह कराना, बच्चों से मजदूरी कराना, बाल यौन शोषण, अन्य तरह को शोषण चाइल्ड एब्यूज कि कैटागरी में आते हैं, इस स्थिति में आप चाइल्ड हेल्प लाइन 1098 पर कॉल कर मदद मांग सकते है जो की 24 घंटे नि:शुल्क इमरजेंशी सेवा है।
इसी बीच में मां आदित्य इंग्लिश कोचिंग सेंटर के संचालक आदित्य चौहान एवं कौशलेन्द्र सिंह ने चाइल्ड एब्यूज पर प्रकाश डालते हुए बताया कि अगर किसी छोटे बच्चे के साथ कोई बड़ा व्यक्ति मारपीट मानसिक रूप से परेशान या फिर यौन उत्पीडऩ करता है, तो उसे चाइल्ड एब्यूज की केटागिरी में रखा जाता है या अपराध की श्रेणी में आता है। जबकि किसी भी प्रकार का शोषण बच्चों के शारीरिक मानसिक भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य पर बुरी तरह से असर डालता है। अंत में उपेन्द्र व्यास, अजब सिंह, श्रीमती अन्नू, धीरेंद्र श्रीवास्तव, नीलकमल सिंह, दीपक जोशी आदि के सहयोग से बच्चों को चाइल्ड एब्यूज पेंपलेट और स्वल्पाहार वितरण किया गया।